June 18, 2024

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने खेतों में जाकर किया ई-गिरदावरी कार्य का निरीक्षण

0

फतेहाबाद / 9 मार्च / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने भट्टू कलां, ढाबी आदि क्षेत्र में किसानों के खेतों में जाकर सजरा-खसरा गिरदावरी रजिस्टर से मौके पर ई-गिरदावरी कार्य का निरीक्षण किया और फसलों का अवलोकन किया। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने उपस्थित किसानों से भी फसल विविधिकरण व किसानहित में चलाई गई योजनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने किसानों से कहा कि वे कम लागत में अधिक पैदावार वाली फसलों का उत्पादन कर बढ़ावा दें, ताकि उनकी आर्थिक स्थिति और ज्यादा मजबूत हो सके।


उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने किसानों से आग्रह किया कि किसान दस मार्च तक मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर फसल का पंजीकरण अवश्य करवाएं ताकि किसानों को योजना का लाभ मिल सके। उपायुक्त ने कहा कि पोर्टल पर पंजीकृत किसान की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। इसलिए किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य का लाभ लेने के लिए अपनी फसलों का पंजीकरण पोर्टल पर अवश्य करवाएं। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने संबंधित क्षेत्र में जाकर किसानों की समस्याएं भी सुनें और क्रोप बुकिंग चेकिंग का कार्य 13 मार्च से पहले पूर्ण करना सुनिश्चित करें।


उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि सरकार के आदेशों की पालना में क्रोप बुकिंग चेकिंग का कार्य 13 मार्च तक पूर्ण किया जाएगा। क्रोप बुकिंग चेकिंग कार्य के लिए जिला भर में 140 टीमों का गठन किया गया है। एक टीम को लगभग 4 हजार एकड़ भूमि वेरिफिकेशन के लिए दिया गया है। गठित टीम के सदस्य मौके पर किसान के खेत में जाकर क्रोप बुकिंग चेकिंग का कार्य कर रही है।

सुपरवाइजर संबंधित एसडीएम को रिपोर्ट करेंगे और संबंधित एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र के नोडल अधिकारी होंगे। उपायुक्त ने कहा कि जिला में कार्यरत सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार, बीडीपीओ, कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों द्वारा किसानों के खेतों में जाकर क्रोप बुकिंग चेकिंग का कार्य किया जा रहा है। इस मौके पर नायब तहसीलदार गोपीराम, पवन कुमार, किसान दलीप सिंह, सतपाल सिंह आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *