May 24, 2024

सुदृढ़ समाज के निर्माण में सीनियर सिटीजन्स का विशेष योगदान: अपनीत रियात , डिप्टी कमिश्नर HOSHIARPUR

0

**डिप्टी कमिश्नर ने अंतर्राष्ट्रीय सीनियर सिटीजन्स डे पर सीनियर सिटीजन्स को सुविधा देने संबंधी जिला स्तरीय कमेटी की दूसरी तिमाही बैठक की अध्यक्षता की
**बैंकों, डाकघरों, सरकारी अस्पतालों सहित सभी सरकारी संस्थानों को पहल के आधार सीनियर सिटीजन्स को सुविधा देने के दिए निर्देश
**वृद्ध आश्रमों को मिशन फतेह कोविड केयर किट्स की भेंट  


होशियारपुर, 01 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़

:
डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने कहा कि सुदृढ़ समाज के निर्माण में हमारे सीनियर सिटीजन्स का विशेष योगदान है और इनके बिना एक बेहतर समाज की कल्पना नहीं की जा सकती। वे आज अंतर्राष्ट्रीय सीनियर सिटीजन्स डे के मौके पर सीनियर सिटीजन्स को सुविधा देने संबंधी जिला स्तरीय कमेटी की 2020-21 की दूसरी तिमाही बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार सीनियर सिटीजन्स को हर तरह की सुविधा देने के लिए वचनबद्ध है। इस लिए सभी विभाग पहल के आधार पर सीनियर सिटीजन्स का कार्य करें।


डिप्टी कमिश्नर ने बैठक के दौरान सीनियर सिटीजन को सुरक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं, बैंकों व अन्य कार्यालयों में दी जाने वाली सुविधाओं पर चर्चा की और डाकघरों, बैंकों, अस्पतालों व अन्य सभी सरकारी संस्थानों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित बनाए कि उनके संस्थान में किसी भी सीनियर सिटीजन को अपने कार्य के लिए मुश्किल का सामना न करना पड़े। उन्होंने बैठक में उपस्थित सीनियर सिटीजन्स को विश्वास दिलाया कि उन्हें प्रशासनिक, पुलिस व अन्य सेवाओं संबंधी मुश्किल नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी बैंक यह यकीनी बनाए कि अगर कोई सीनियर सिटीजन बैंकों के बाहर लाइन में खड़ा है तो उसकी पहल के आधार पर बैंक के अंदर एंट्री करवाई जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सरकारी अस्पतालों में सीनियर सिटिजन्स के लिए बनाए गए अलग काउंटर व लाइन में उनको किसी तरह की कोई दिक्कत न आए। उन्होंने अस्पतालों में सीनियर सिटीजन्स की पहचान के लिए रैड स्लिप दोबारा शुरु करने संबंधी भी स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए ताकि उनका पहल के आधार पर मुआयना हो सके।


अपनीत रियात ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों में सीनियर सिटीजन्स को पूरा मान सम्मान दिया जाए। उन्होंने डाक विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यकीनी बनाएं कि डाक घर में सीनियर सिटिजन्स के लिए अलग से काउंटर बनाया जाए और वहां सिर्फ उन्हीं से संबंधित सेवाएं दी जाएं। उन्होंने बताया कि होशियारपुर के राम कालोनी कैंप में बनाए गए वृद्ध आश्रम में बुजुर्गों को हर आधुनिक सुविधाएं दी जा रही है। इस दौरान उन्होंने जिले के विभिन्न वृद्ध आश्रमों व सीनियर सिटीजन्स को पंजाब सरकार की ओर से मिशन फतेह कोविड केयर किट्स भी भेंट की और बताया कि इस किट में मास्क, सैनेटाइजर, पल्स आक्सीमीटर, स्टीमर, थर्मामीटर, दवाईयों सहित कुल 18 वस्तुएं शामिल की गई है जो कि घरेलू एकांतवास में रहने वाले कोविड मरीजों को सरकार की ओर से नि:शुल्क दी जा रही है।


डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिला स्तरीय शिकायत निवारण कमेटी में एक सीनियर सिटिजन को सदस्य लिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने सीनियर सिटीजन्स को नि:शुल्क कानूनी सेवाएं देने के अलावा कई जरुरी सुविधाएं संबंधी भी संबंधित विभाग को हिदायत की। उन्होंने  बुजुर्गों से अपील करते हुए कहा कि वे कोरोना महांमारी के चलते मास्क का प्रयोग व सामाजिक दूरी को यकीनी बनाए व समय-समय पर हाथों को 20 सैकेंड तक अच्छी तरह साबुन से धोएं। इस अवसर पर जिला सामाजिक सुरक्षा अधिकारी मुकेश गौतम, सरंक्षक सीनियर सिटीजन कौंसिल सुरजीत सिंह के अलावा अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।
                                       —  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *