May 25, 2024

अब सेवा केंद्रों में लोग दर्ज करवा सकते हैं मोबाइल, पासपोर्ट या अन्य दस्तावेज गुम होने संबंधी शिकायत: डिप्टी कमिश्नर

0

– सेवा केंद्रों में प्रदान की जा रही सेवाओं में वृद्धि
– जिले के सेवा केंद्रों में जनवरी 2020 से लेकर अब तक 171994 सेवाएं हुई अप्लाई, 160143 सेवाएं अप्रूव
– कोविड-19 के चलते सेवा केंद्रों में स्वास्थ्य विभाग के निर्देश का रखा जा रहा है विशेष ध्यान


होशियारपुर, 24 अगस्त / न्यू सुपर भारत न्यूज़:


डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने बताया कि पंजाब सरकार ने प्रदेश के लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सेवा केंद्रों में दी जा रही सेवाओं को बढ़ा दिया है और सांझ केंद्रों में मिल रही कुछ सेवाएं अब सेवा केंद्रों में शुर कर दी है। उन्होंने कहा कि अब लोग मोबाइल, पासपोर्ट या अन्य दस्तावेज आदि गुम होने की शिकायत भी सेवा केंद्रों में दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इसके अलावा गृह विभाग से संबंधित असला लाइसेंस रद्द करवाने के लिए भी सेवा केंद्रों में ही प्रार्थना पत्र देने की सुविधा शुरु कर दी गई है।


डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि बताया कि जनता की सुविधा के लिए जिले में इस समय कुल 25 सेवा केंद्र चलाए जा रहे हैं जिनमें 11 शहरी व 14 ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित है। उन्होंने कहा कि इन सेवा केंद्रों में कुल 108 कर्मचारी काम कर रहे हैं जो कि कोरोना महांमारी के दौरान भी आम नागरिकों को पहले की तरह सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नागरिकों की ओर से इन सेवा केंद्रों में जनवरी 2020 से लेकर अब तक 171994 सेवाएं अप्लाई हुई व 160143 सेवाएं अप्रूव हो चुकी हैं।

इसके अलावा सेवा केंद्रों में प्राप्त हो रहे प्रार्थना पत्रों का समय पर निपटारा करने व सेवा केंद्रों में कार्य को ठीक तरह से चलाने के लिए उप मंडल मैजिस्ट्रेटस व प्रशासनिक सुधार विभाग के अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई है ताकि सेवा केंद्रों में आने वाले नागरिकों को समय पर सर्टिफिकेट जारी किया जा सके व उनको किसी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।


अपनीत रियात ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते जिले के सभी सेवा केंद्रों में सामाजिक दूरी का खास ध्यान रखा जा रहा है व यहां आने वाले सभी नागरिकों के लिए मास्क पहनना व हाथ सैनेटाइज करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए सरकार की ओर से सेवा केंद्रों में फार्म भरने की पहले जो फीस 100 रुपए थी, उसे घटा कर पहले पेज की फीस 10 रुपए व बाकी पेजों के लिए 5 रुपए प्रति पेज कर दी गई है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *