May 25, 2024

आईटीआई प्रशिक्षुओं को दी एचआईवी-एड्स की जानकारी

0

हमीरपुर / 21 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हमीरपुर में बुधवार को एड्स पर एक जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस कार्यक्रम में जिला एड्स नियंत्रण कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सुनील वर्मा ने प्रशिक्षणार्थियों और स्टाफ के सदस्यों को एचआईवी-एड्स के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एचआईवी एक प्रकार का वायरस है जो कि हमारे इम्यून सिस्टम यानि रोग प्रतिरोधात्मक शक्ति पर हमला करता है और उसे कमजोर करता है।

जब कोई व्यक्ति एचआईवी से संक्रमित हो जाता है तो उसका शरीर विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से नहीं लड़ पाता है। एचआईवी वायरस इम्यून सिस्टम के टी-सेल्स को नष्ट कर देता है और उनके अंदर स्वयं की प्रतिकृति बना लेता है। इससे शरीर में इंफेक्शन बढऩे लगते हैं और यही एड्स का कारण बन जाता है।

जिला एड्स नियंत्रण अधिकारी ने एचआईवी-एड्स के लक्षण, कारण और इससे बचाव के बारे में जागरुक किया। उन्होंने एचआईवी और एड्स के बीच अंतर की जानकारी भी दी। उन्होंने रक्तदान के महत्व और स्वास्थ्य से संबंधित कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी साझा कीं। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को जंक फूड न खाने, मोबाइल का अत्यधिक इस्तेमाल न करने और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने का परामर्श दिया।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य सुभाष चंद ने प्रशिक्षणार्थियों को डॉ. सुनील वर्मा द्वारा दी गई जानकारी को अपने जीवन में उतारने की सलाह दी। उन्होंने जागरुकता कार्यक्रम के आयोजन के लिए जिला एड्स नियंत्रण कार्यक्रम अधिकारी का धन्यवाद भी किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *