June 17, 2024

सीएमजी राजकीय महिला महाविद्यालय, भोडिया खेड़ा में मनाया गया हिंदी दिवस

0

फतेहाबाद / 14 सितंबर / न्यू सुपर भारत

भोडिया खेड़ा स्थित सीएमजी राजकीय महिला महाविद्यालय में 14 सितंबर को हिंदी विभाग द्वारा हिंदी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया। इस अवसर पर सेवानिवृत्त प्राचार्य तथा वर्तमान में स्वतंत्र लेखक के रूप में कार्यरत डॉ ज्ञानप्रकाश ‘पीयूष’ ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। डॉ. ज्ञानप्रकाश पीयूष ने हिंदी में रोजगार के अवसर, हिंदी की स्थिति व हिंदी के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने अपनी 14 पुस्तकें महाविद्यालय को भेंट की। हिंदी दिवस कार्यक्रम के पश्चात स्नातकोत्तर हिंदी के विद्यार्थियों के साथ साहित्य संवाद कार्यक्रम रखा गया, जिसमें विद्यार्थियों ने डॉ. ज्ञानप्रकाश पीयूष से हिंदी साहित्य से संबंधित अनेक विषयों पर विस्तार से चर्चा की।

प्राचार्य डॉ. राजेश मेहता ने मुख्यातिथि का स्वागत किया व कार्यक्रम का आरंभ करते हुए छात्राओं व उपस्थित स्टाफ सदस्यों को हिंदी के महत्व से अवगत कराया। इसके पश्चात असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. राकेश कुमार, पवन कुमार तथा छात्राओं रवीना, शकीला, राजबाला, प्रीति, नीरज, मीना रानी ने हिंदी के संबंध में अपने विचार प्रस्तुत किए।

डॉ. भरत लाल ने मंच संचालन करते हुए हिंदी से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. रमेश कुमार ने मुख्यातिथि का धन्यवाद करते हुए छात्राओं द्वारा हिंदी को बढ़ावा देने पर जोर दिया। इस अवसर पर असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. कविता, डॉ. मोहिना, सरोज, गगनदीप कौर व भतेरी आदि स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *