June 17, 2024

सरकार द्वारा नंबरदारों को मोबाइल फोन वितरित करना एक नई डिजिटल क्रांति का आगाज : डीसी जगदीश शर्मा

0

फतेहाबाद / 14 सितंबर / न्यू सुपर भारत

जिला मुख्यालय पर स्थित डीपीआरसी सभागार में नंबरदारों को मोबाइल फोन वितरण के लिए द्वितीय चरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में उपायुक्त जगदीश शर्मा ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की और नंबरदारों को सरकार द्वारा प्रदान किए गए मोबाइल फोन वितरित किए। उपायुक्त श्री शर्मा ने कहा कि नंबरदारों को मोबाइल फोन वितरित करना एक नई डिजिटल क्रांति का आगाज है। उपायुक्त ने कार्यक्रम में जिलाभर से आए हुए नंबरदारों से अपील करते हुए कहा कि जिला में धान की पराली व अन्य फसली अवशेषों को कोई भी व्यक्ति न जलाएं, इसके लिए जिला प्रशासन का पूर्ण सहयोग करें।

उपायुक्त श्री शर्मा ने कहा कि फसली अवशेषों को जलाना एक बुराई के साथ-साथ एक कानूनी अपराध भी है। उपायुक्त ने कहा कि पराली व अन्य आगजनी की घटनाओं पर पूर्णतया: अंकुश लगे, इसके लिए नंबरदार भी अह्म भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि आमजन को इस बारे जागरूक करें और नियमों व कानूनों की अवहेलना करने वाले व्यक्तियों के बारे में प्रशासन को अवगत करवाए ताकि नियमानुसार कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जा सके।

उपायुक्त ने कहा कि कृषि व संबंधित विभाग द्वारा जन जागरण अभियान चलाकर आगजनी से पर्यावरण व जमीन को होने वाले नुकसान के बारे में नागरिकों को जागरूक किया जाएगा। उपायुक्त श्री शर्मा ने कहा कि धान की पराली व अन्य फसली अवशेषों को आग के हवाले ना करके उसका सदुपयोग करें। उन्होंने यह भी कहा कि धान की पराली जलाने से जिला की देश व प्रदेश में साख भी प्रभावित होती है। उन्होंने कहा कि जिला में पराली जलाने की एक भी घटना न होने दें और नंबरदार तथा आमजन प्रशासन का सहयोग करें

कार्यक्रम के दौरान आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में डिजीटल इंडिया व हरियाणा की ओर कदम बढ़ाते हुए उपायुक्त श्री शर्मा ने जिलाभर से आए नंबरदारों को मोबाइल फोन वितरित किए। उपायुक्त ने कहा कि नंबरदारों को मोबाइल फोन वितरित करना एक नई डिजिटल क्रांति का आगाज है। इस योजना से नंबरदार संचार के आधुनिक माध्यम इंटरनेट से जुड़ पाएंगे।

उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन का सदुपयोग करते हुए अपने-अपने गांव के चहुंमुखी विकास में योगदान दें। उन्होंने कहा कि जिला में कार्यरत नंबरदारों को सरकार के दिशा निर्देशानुसार 9000 रुपये की राशि का मोबाइल फोन उपलब्ध करवाए गए है। इसके अलावा जिन नंबरदारों ने 9000 रुपये से अधिक की राशि के फोन की मांग की है, उनसे शेष राशि प्राप्त कर मांग अनुसार फोन उपलब्ध करवाए गए है।

इस मौके पर उपमंडलाधीश राजेश कुमार ने कहा कि आयोजित शिविर में स्टॉल लगाकर नंबरदारों का पंजीकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि जिन लंबरदारों ने लावा कंपनी फोन की इच्छा जताई उन्हें फोन दिया गया है। जिन नंबरदारों ने सैमसंग कंपनी के फोन की मांग की है, उन्हें भी मांग अनुसार फोन उपलब्ध करवाए गए है। उन्होंने कहा कि जिलाभर के 500 से अधिक नंबरदारों को फोन दिए जा चुके हैं। इस अवसर पर नायब तहसीलदार बलराम जाखड़, पूर्व चेयरमैन राजेश सिधानी व गिरधारी लाल सहित अनेक नंबरदार व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *