May 26, 2024

उपायुक्त ने दुर्घटना संभावित स्थलों को चिन्हित कर सुधारने के दिए निर्देश

0

ऊना / 21 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त राघव शर्मा की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सड़क सुरक्षा को लेकर एनएच पर दुर्घटना संभावित स्थलों को चिन्हित कर उन्हें सुधारने के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त लिंक रोड जंक्शन पर स्पीड ब्रेकर स्थाापित करने के निर्देश दिए ताकि दुर्घटनाओं में कमी हो सके और यातायात सरल बन सके। उन्होंने पीडब्ल्यूडी विभाग को सड़क सुरक्षा रोड़ मैप को लागू करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा बैठक में डीसी ने कहा कि सड़क हादसे में घायल व्यक्ति की मदद कर गुड समेरिटन का परिचय दें। उन्होंने बताया कि गुड समेरिटन कानून के तहत घायल की मदद करने वाले व्यक्ति को पुलिस जांच के दौरान परेशान नहीं करेगी। अस्पताल में बिना किसी औपचारिक्ता के घायल का तुरन्त उपचार करना जरूरी किया गया है। उन्होंने लोगों से अपील की कि सड़क हादसे में घायल व्यक्ति की निसंकोच मदद करें। उन्होंने पुलिस विभाग को ऐसे गुड समेरिटन व्यक्तियों की सूची क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को देने को कहा ताकि मदद करने वाले व्यक्तियों को समान्नित किया जा सके।  उन्होंने सीएमओ को भी निर्देश दिए कि एंबुलैंस रोगी वाहनों को एक्टिव मोड में रखें ताकि जरूर पड़ने पर तुरंत घटना स्थल पर घायलों की मदद के लिए पहुंच सके।

इसके अतिरिक्त बैठक में सुरक्षित स्कूल वाहनों की समीक्षा करते हुए कहा कि बसें सुरक्षित स्कूल वाहन नियमों के लिए निर्धारित मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि स्कूल बसों के दस्तावेज़ांे की नियमित तौर पर जांच करें।यदि निर्धारित नियमों के खिलाफ बसें संचालित की जा रही है तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाए। जिला में 30 ऐसे स्कूल चिन्हित किए गए है जोकि सड़क मार्ग के साथ सटे हैं जहां पर स्कूली विद्यार्थी सड़क पार करते समय दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती हैं। उन्होंने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि चिन्हित स्कूलों के समीप स्पीड ब्रेकर और साईन बोर्ड लगाना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर एसडीएम बंगाणा मनोज कुमार, एसडीएम ऊना विश्व मोहन देव चौहान, एसई पीडब्ल्यूडी जीएस राणा, सीएमओ डॉ संजीव वर्मा, आरटीओ अशोक कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *