May 18, 2024

‘वो दिन’ योजना के तहत सीनियर सेकेंडरी स्कूल बड़ा में विद्यार्थियों को दी जानकारी

0

नादौन / 21 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

बाल विकास परियोजना अधिकारी नादौन ने वीरवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बड़ा में ‘वो दिन’ योजना के तहत ‘मासिक धर्म प्रबंधन एवं व्यक्तिगत स्वच्छता’ विषय पर एक जागरुकता शिविर आयोजित किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को ‘वो दिन’ योजना की जानकारी देते बाल विकास परियोजना अधिकारी संजय गर्ग ने बताया कि किशोरियों तथा महिलाओं में मासिक धर्म एक प्राकृतिक एवं स्वभाविक प्रकिया है जिससे वे भविष्य में एक सशक्त एवं स्वस्थ मातृत्व प्राप्त कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि मासिक धर्म के दौरान किशोरियों और महिलाओं को व्यक्तिगत सफाई में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

शिविर के दौरान आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनेश भाटिया ने विद्यार्थियों को अनीमिया के लक्षणों, कारणों एवं उपचार तथा पोषण के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। हेल्थ काउंसलर इंदिरा चौहान ने भी छात्राओं को मासिक धर्म प्रबंधन व स्वच्छता के विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाया। उन्होंने छात्राओं को मासिक धर्म के दौरान कुछ सावधानियां बरतने तथा खान-पान का विशेष ध्यान रखने की सलाह भी दी। इस मौके पर सभी वक्ताओं ने विद्यार्थियों के साथ संवाद भी किया गया तथा उनकी कई शंकाओं का समाधान किया।

कार्यक्रम के दौरान चित्रकला और नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन भी करवाया गया। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरित किए गए।
 इससे पहले प्रधानाचार्य ने सभी अधिकारियों और वक्ताओं का स्वागत किया तथा शिविर के आयोजन के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *