May 25, 2024

डीसी के अधिकारियों को निर्देश…सुनिश्चित करें प्रत्येक पात्र युवा का नाम मतदाता सूची में हो दर्ज

0

ऊना / 1 मई / न्यू सुपर भारत ///

जिला निर्वाचन अधिकारी उपायुक्त जतिन लाल ने ऊना जिले में 18-19 आयु वर्ग के सभी युवाओं का मतदाता सूची में पंजीकरण सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पंजीकरण के लिए 4 मई अंतिम तिथि है। ऐसे में सभी एसडीएम अपनी पूरी टीम के साथ खुद फील्ड में उतरें। पंजीकरण से छूटे प्रत्येक पात्र युवा को चिन्हित करके लक्षित प्रयास करें। ये सुनिश्चित करें कि हरेक पात्र युवा का नाम मतदाता सूची में दर्ज हो।वे जिले में चुनावी तैयारियों की समीक्षा को लेकर बुधवार को ऊना के जिला परिषद सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

जतिन लाल ने कहा कि जिले में उच्च शिक्षण व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे 18-19 आयु वर्ग के सभी युवाओं का पंजीकरण तय बनाएं। अपने क्षेत्र में ऐसे प्रत्येक शिक्षण संस्थान का व्यक्तिगत दौरा करें और पंजीकरण के छूटे हर पात्र युवा का नाम मतदाता सूची में दर्ज करें। शिक्षण संस्थान प्रमुखों से इस आशय का प्रमाणपत्र लें कि उनके संस्थान में पात्र युवाओं का शत प्रतिशत पंजीकरण कर लिया गया है।बता दें, जो युवा 1 अप्रैल, 2024 को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु पूर्ण कर चुके हैं, वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने के लिए पात्र हैं।

चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का करें अक्षरशः पालन, तय प्रोटोकॉल का अनुसरण करें
बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को चुनावों की संपूर्ण प्रक्रिया से अवगत कराते हुए उन्हें बिंदुवार नामांकन, मतदान, मतों की गिनती व परिणामों की घोषणा तक की सारी प्रक्रिया तथा ईवीएम व वीवीपैट के उपयोग व रखरखाव से जुड़े प्रोटोकॉल की संपूर्ण जानकारी दी गई। बैठक में चुनाव आयोग के तय प्रोटोकॉल पर विस्तार से चर्चा एवं शंका व जिज्ञासा समाधान किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनावों के सुचारू निष्पादन में चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का अक्षरशः पालन तय बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि इसे लेकर तय प्रोटोकॉल का पूर्ण अनुसरण करें। चुनावी कर्मियों को पूरी तरह प्रशिक्षित करें। उन्हें चुनावी दायित्वों को लेकर पूर्ण स्पष्टता हो ताकि किसी भी तरह की संशय की गुंजाइश ना रहे।

जतिन लाल ने सभी एसडीएम को बूथ स्तरीय प्रबंधन योजना और असेंबली स्तरीय प्रबंधन योजना प्राथमिकता पर तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट, सेक्टर ऑफिसर, पीआरओ और एपीआरओ समेत सभी चुनाव कर्मियों का प्रशिक्षण ठीक से कराएं। सुनिश्चित करें कि उन्हें उनके दायित्वों की सही व सम्पूर्ण जानकारी हो। पीआरओ और एपीआरओ से यह प्रमाणपत्र लें कि वे ईवीएम के संचालन को लेकर पूरी तरह जानकार और सहज हैं।

मतदान केंद्रों पर उपलब्ध हों सभी आवश्यक सुविधाएं
जतिन लाल ने कहा कि जिले में 516 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 51 क्रिटिकल मतदान केंद्र हैं। पुलिस वहां प्रोटोकॉल के अनुरूप सुरक्षा बलों की तैनाती सुनिश्चित करे। इसके अलावा एसडीएम अपने क्षेत्र में मतदान केंद्रों का दौरा कर के सुनिश्चित कर लें कि वहां मतदाताओं के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हों। गर्मियों के दृष्टिगत वहां छायादार स्थान हों। मतदान केंद्रों पर पेयजल, रैम्प, मेडिकल किट इत्यादि समेत सारी जरूरी व्यवस्था हो। वहां मतदाताओं की मदद के लिए वालंटियर तैनात रहें।

नामांकन 7 मई से
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव समेत विधानसभा उप चुनावों के लिए नामांकन 7 से 14 मई तक होंगे। लोकसभा के लिए नामांकन प्रक्रिया निर्वाचन अधिकारी डीसी हमीरपुर के पास होगी। वहीं गगरेट तथा कुटलैहड़ के उपचुनावों के लिए संबंधित उपमंडल के एसडीएम निर्वाचन अधिकारी बनाए गए हैं। नामांकन उन्हीं के कार्यालय में लिए जाएंगे। 11 और 12 मई को अवकाश के दिन नामांकन नहीं होंगे। अन्य दिनों के साथ साथ 10 मई को भी नामांकन लिए जाएंगे। 15 मई को नामांकन की छंटनी की जाएगी। 17 मई को 3 बजे तक नामांकन वापिस लिए जा सकेंगे, उसी दिन 3 बजे के बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह जारी कर दिए जाएंगे। पहली जून को मतदान होगा और 4 जून को मतगणना की जाएगी।

बैठक में एसपी राकेश सिंह ने जिले में पुलिस विभाग के प्रबंधों की विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर, एएसपी संजीव भाटिया, एसडीएम ऊना विश्वमोहन देव चौहान, एसडीएम बंगाणा सोनू गोयल, एसडीएम गगरेट सोमिल गौतम, एसडीएम हरोली राजीव ठाकुर, एसडीएम अंब विवेक महाजन, निर्वाचन विभाग के तहसीलदार सुमन कपूर व नायब तहसीलदार अजय शर्मा, जिले के अन्य तहसीलदार तथा अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *