May 24, 2024

अधिकारी व कर्मचारी चुनावी डयूटी को गंभीरता से करें – एडीसी

0

ऊना / 24 अप्रैल / न्यू सुपर भारत ///

लोकसभा चुनाव और दो विधानसभा उप चुनावों के मध्यनज़र आज बुधवार को डीआरडीए हॉल में 35 एसैंबली मास्टर टेªनरों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला लगाई गई। कार्याशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर ने की। एडीसी ने प्रशिक्षण कार्यशाला में उपस्थित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे इस महत्वपूर्ण कार्यशाला को गंभीरता से लें तथा इस दौरान अपनी सभी शंकाओं को स्पष्ट कर लें।एडीसी ने कहा कि चुनावों को पूर्ण स्वच्छ, निष्ठा एवं शांतिपूर्ण ढंग से सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने में अधिकारी व कर्मचारी अहम रोल अदा करते हैं। प्रत्येक बार चुनावों में कुछ नए नियम व दिशा निर्देश लागू होते हैं इसलिए ऐसे अधिकारी व कर्मचारी जिन्होंने पूर्व में अनेकों बार चुनाव संबंधी ड्यूटी में हिस्सा लिया है

उन्हें भी इस चुनाव प्रशिक्षण कार्यशाला में दी जा रही प्रत्येक जानकारी को ध्यानपूर्वक सुनने व समझने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का एक सशक्त लोकतांत्रिक देश है तथा स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव इसकी उन्नति का मूल आधार है। उन्होंने कहा कि चुनाव संबंधी ड्यूटी किसी भी व्यक्ति का देश व लोकतंत्र प्रति सर्वोच्च एवं महत्वपूर्ण कर्तव्य है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति चुनावी ड्यूटी को संपूर्ण निष्ठा व ईमानदारी के साथ करंे।प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान एसैंबली मास्टर टेªनरों को ईवीएम, छंटनी, मॉक पोल, वीवीपैट, वीयू व सीयू के संचालन व तकनीकी जानकारी उपलब्ध करवाई गई ताकि बेहतर तरीके से चुनावों को पूर्ण करवाया जा सके।

377 पोलिंग बूथों की वेबकासटिंग के जरिए की जाएंगी निगरानी
दिव्यांगजन व वरिष्ठ नागरिकों के लिए रहेगी विशेष सुविधा

महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि जिला में मतदान के लिए 516 पोलिंग बूथों बनाए गए हैं जिनमें से 377 पोलिंग बूथों पर वेबकासटिंग की जा रही है। इसके अलावा पोलिंग बूथों पर वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग व्यक्तियों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्त्ताएं, एनएसएस व एनसीसी के वॉलंटियर्स तैनात रहेंगे ताकि उन्हें अपना मत डालने के लिए किसी प्रकार की असुविधा न हो।इस अवसर तहसीलदार निर्वाचन सुमन कपूर सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *