May 25, 2024

राष्ट्रीय दत्तक ग्रहण जागरूकता अभियान के तहत बैठक का आयोजन

0

मंडी / 22 नवंबर / न्यू सुपर भारत

राष्ट्रीय दत्तक ग्रहण जागरूकता अभियान के अंतर्गत बुधवार को मंडी में एक अहम बैठक का आयोजन किया गया। उपायुक्त कार्यालय में हुई इस बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी ने की। बैठक में जिला के उन दंपतियों को बुलाया गया था जिन्होंने या तो बच्चे गोद ले लिए हैं अथवा जिन्होंने गोद लेने के लिए कानूनी प्रक्रिया द्वारा आवेदन किया है। इस बैठक में जिला के 25 से अधिक गोद लेने वाले बच्चों के परिवारों ने हिस्सा लिया।

इस मौके पर दत्तक बच्चों के माता पिता को संबोधित करते हुए निवेदिता नेगी ने कहा कि अब कोई भी दंपती जो बच्चे को स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण दे सके वह बच्चा गोद ले सकता है। इसके लिए हिंदू दत्तक भरण पोषण अधिनियम में गोद लेने का प्रावधान है। निवेदिता नेगी ने अभिभावकों के अनुभव, समस्या और गोद लेने की प्रक्रिया को भी समझा तथा बच्चा गोद लेने की सारी कानूनी प्रक्रिया को भी अभिभावकों को समझाया।

वहीं, जिला बाल संरक्षण अधिकारी एन.आर. ठाकुर ने कहा कि किसी बच्चे को गोद लेना, उसे पालना और स्वस्थ व सुरक्षित वातावरण देना बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि केवल बच्चे पैदा करने से ही कोई मां बाप नहीं बन जाता बल्कि मां बाप बनना एक बड़ी जिम्मेदारी का काम है।उन्होंने ऐसे अभिभावकों को साधुवाद दिया जो बच्चों को गोद लेने के बाद अपनी भूमिका बखूबी निभा रहे हैं। बैठक में गोद लेने वाले बच्चों की समस्याओं का निराकरण तथा मार्गदर्शन भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *