May 24, 2024

तनवी हेड गर्ल और प्राची राज वाइस  हेड गर्ल का जीती चुनाव

0

मंडी / 4 मई / न्यू सुपर भारत ///

मतदाता जागरूकता अभियान के लिए चलाए जा रहे स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत चुनाव प्रक्रिया को अपनाकर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक कन्या पाठशाला मंडी में हेड गर्ल व वाइस  हेड  गर्ल के चुनाव में जमा दो में  कक्षा दो  विज्ञान संकाय की तनवी को हेड गर्ल चुना गया तथा जमा दो कला संकाय प्राची राज को वाइस हेड गर्ल चुना गया। प्रधानाचार्य अनिल कटोच ने कहा कि विद्यालय में चुनाव करवाने का उद्देश्य विद्यार्थियों में मतदान द्वारा समाज में चुनाव के प्रति जागरूकता करना व अपने वोट का उचित प्रयोग करने का संदेश देना है।

 उन्होंने कहा कि आज के विद्यार्थी कल के मतदाता बनेंगे अतः सभी विद्यार्थियों को चुनाव प्रक्रिया का ज्ञान अवश्य होना चाहिए। उन्होंने बताया कि हेड गर्ल और वाइस  हेड  गर्ल को चुनने के लिए सबसे पहले विद्यालय में कक्षा जमा दो की छात्राओं को नॉमिनेशन की गई। जिसमें  लगभग नौ छात्राओं  ने अपना नामांकन भरा। उसके पश्चात  लगभग एक सप्ताह तक प्रत्याशियों ने विद्यालय की सभी कक्षाओं में जाकर छात्राओं से वोट मांगे। मतदान 4 को निर्धारित किया गया था। इस दिन विद्यालय की कक्षा छ से 12वीं तक की सभी छात्राओं ने मतदान किया और मतदान गुप्त आधार पर किया गया। 

इस दौरान अध्यापकों ने चुनाव अधिकारियों की भूमिका निभाई। सभी बच्चों की कक्षा बार पहचान  करने के पश्चात उनकी उंगली पर नीली स्याही से निशान लगाया गया।  उसके पश्चात उन्हें वैलेट पेपर प्रदान किए गए। जिस पर सभी प्रत्याशियों के नाम व चुनाव चिन्ह छपे थे। छात्राओं ने अपनी मनपसंद छात्रा के नाम पर निशान लगाया व बैलेट बॉक्स में अपना वोट डाला। उसके पश्चात अध्यापकों की मतगणना टीम ने बैलेट बॉक्स में डाले गए मत पत्रों की गणना की। 

उन्होंने कहा कि इस तरह  इस चुनाव  द्वारा विद्यार्थियों को चुनाव प्रक्रिया का ज्ञान  प्रदान किया  गया। इस पूरे चुनाव में प्रवक्ता राजनीति शास्त्र  बंदना सरोच ने अहम  भूमिका अदा की। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *