May 24, 2024

क्रिकेट प्रेमियों को मतदान के लिए करेंगे जागरूक, प्लान किया तैयार

0

धर्मशाला / 21 अप्रैल / न्यू सुपर भारत ///

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में पांच तथा नौ मई को प्रस्तावित आईपीएल क्रिकेट मैच के दौरान क्रिकेट प्रेमियों को मतदान के लिए जागरूक करने का प्लान भी जिला निर्वाचन विभाग की ओर से किया गया है। इस बाबत जिला निर्वाचन अधिकारी उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि आईपीएच मैच के दौरान हिमाचल तथा अन्य राज्यों के हजारों नागरिक मैच देखने के लिए आएंगे इस दौरान सभी नागरिकों को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए स्वीप के तहत आवश्यक कदम उठाए जाएंगे चूंकि मैच देखने वालों में अधिकांश युवा शामिल रहते हैं

यह बेहतर अवसर होगा जब एक साथ इतने लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया जा सकेगा।  जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने कहा कि विभिन्न पार्किंग स्थलों तथा स्टेडियम के नजदीक सेल्फी प्वाइंट स्थापित किए जाएंगे इसके साथ ही आयोजकों को मैच के दौरान मतदाता जागरूक गीत सुनाने के लिए भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

 उन्होंने कहा कि मतदान हमारा अधिकार ही नहीं अपितु कर्तव्य भी है। उन्होंने कहा कि सुदृढ़ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है तथा मतदान का यह पर्व पांच वर्ष में एक बार आता है। उन्होंने सभी नागरिकों का आह्वान करते हुए कहा कि अपने परिवार के अलावा आस पड़ोस मतदान करने से कोई भी छूटे नहीं। उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि कांगड़ा जिला में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए स्वीप के तहत विभिन्न गतिविधियां आरंभ की हैं।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए सेल्फी और रील प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं वहीं हस्ताक्षर अभियान तथा चुनाव पाठशाला भी आयोजित की जा रही है इसके साथ ही महाविद्यालय स्तर पर रंगोली, भाषण, क्विज प्रतियोगिताओं के आयोजन भी पर भी बल दिया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा मतदान में भाग ले सकें। जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने कहा कि गत लोकसभा चुनावों में जिन पोलिंग बूथ पर साठ प्रतिशत से कम मतदान हुआ है

वहां पर विशेष तौर पर सहायक निर्वाचन अधिकारियों को मतदाताओं को जागरूक करने का जिम्मा दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने बताया कि एक अप्रैल 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी युवा 04 मई तक वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं ताकि अपने मत का प्रयोग कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *