May 24, 2024

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने किया शुभारंभ, अन्य क्षेत्रों में भी आयोजित किए जाएंगे मेले

0

नादौन / 13 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने बुधवार को स्वास्थ्य खंड गलोड़ के तहत ग्राम पंचायत बटराण में बहु विशेषज्ञ स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया। इसका शुभारंभ उपायुक्त हेमराज बैरवा ने किया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय जगोता, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. सुनील वर्मा, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरविंद कौंडल और कई विशेषज्ञ डॉक्टर भी उपस्थित रहे।

बहु विशेषज्ञ स्वास्थ्य मेले में स्त्री रोग विशेषज्ञ, अस्थि रोग विशेषज्ञ, नाक, कान एवं गला विशेषज्ञ, नेत्र रोग, मनोरोग विशेषज्ञ, शिशु रोग, अल्ट्रासाउंड विशेषज्ञ, मेडिसिन, सर्जरी और त्वचा रोग विशेषज्ञ ने अपनी सेवाएं प्रदान करते हुए लोगों का चैकअप किया। इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि जिला हमीरपुर में आम लोगों की सुविधा के लिए बहु विशेषज्ञ स्वास्थ्य मेले आयोजित किए जा रहे हैं। इससे लोगों को अपने घर के पास ही विशेषज्ञ चिकित्सकों से चैकअप करवाने की सुविधा मिल रही है तथा उनके कई टैस्ट भी मौके पर ही किए जा रहे हैं। उपायुक्त ने बताया कि नादौन उपमंडल के अन्य क्षेत्रों में भी आने वाले समय में बहु विशेषज्ञ स्वास्थ्य मेले आयोजित किए जाएंगे।

उन्होंने लोगों से इनका लाभ उठाने की अपील की।मेले के दौरान लगभग 608 लोगों का चैकअप किया गया। इनमें आंखों के 150 मरीज, नाक, कान एवं गले के 27 मरीज, अस्थि रोग के 70, मेडिसिन के 250, चर्म रोग के 64, स्त्री रोग की 20, मनोरोग के 2 मरीजों की जांच की गई। 22 बच्चों का चैकअप भी किया गया। मेले के दौरान लोगों के विभिन्न टैस्ट भी किए गए तथा उन्हें मुफ्त दवाइयां वितरित की गईं। 45 मरीजों के अल्ट्रासाउंड, 22 के एक्स-रे और 30 के ईसीजी भी मौके पर ही किए गए।

इस दौरान 83 लोगों के चश्मे बनाए गए। उपायुक्त और मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने ये चश्मे वितरित किए।
 इस मौके पर आभा आईडी भी बनाई गई तथा 25 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। आम लोगों को स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं तथा स्वास्थ्य से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए प्रदर्शनी भी लगाई गई। इसके अलावा नटराज कला मंच के लोक कलाकारों ने गीत-संगीत और नाटक के माध्यम से लोगों को एचआईवी-एड्स के प्रति जागरुक किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *