May 24, 2024

दिव्यांग मतदाताओं के लिए किए जाएंगे सभी आवश्यक प्रबंध: अमरजीत सिंह

0

हमीरपुर / 14 मार्च / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने कहा है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे। दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान सुलभ बनाने के लिए जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में किए जा रहे विशेष प्रबंधों की समीक्षा बैठक के दौरान यह जानकारी दी।उन्होंने बताया कि जिला की मतदाता सूचियों में 4622 दिव्यांग मतदाता चिह्नित किए गए हैं। इनमें 2984 पुरुष और 1638 महिलाएं हैं। इन मतदाताओं को घर से ही मतदान करने का विकल्प दिया जाएगा।

यह विकल्प चुनने के लिए फॉर्म-12डी भरना होगा। एक बार फॉर्म-12डी भरने और उनका नाम मतदाता सूची में मार्क होने के बाद वे केवल घर से ही मतदान कर सकेंगे। यदि कोई दिव्यांग मतदाता फॉर्म-12डी भरने के बजाय स्वयं मतदान केंद्रों पर जाकर मतदान करना चाहेंगे तो मतदान केंद्रों पर भी उनके लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग ने ‘सक्षम ईसीआई ऐप’ भी लांच किया है। इस ऐप के माध्यम से दिव्यांग मतदाता विभिन्न सुविधाओं की मांग कर सकते हैं। अमरजीत सिंह ने बताया कि मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड्स और अन्य संस्थाओं के वालंटियर्स भी मौजूद रहेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में विद्यार्थियों को जागरुक करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर्स, रैंप, शौचालय और अन्य सभी सुविधाएं सुनिश्चित करें तथा स्टाफ को भी प्रशिक्षित करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की तरह ही 85 वर्ष से अधिक आयु के सभी बुजुर्ग मतदाताओं के लिए भी यही व्यवस्था रहेगी। बैठक में दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं से संबंधित अन्य प्रबंधों पर भी विस्तृत चर्चा की गई।
 इस अवसर पर निर्वाचन विभाग के तहसीलदार उपेंद्रनाथ शुक्ला ने विभिन्न प्रबंधों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। बैठक में एडीसी मनेश यादव, सीएमओ डॉ. आरके अग्निहोत्री, जिला कल्याण अधिकारी गीता मरवाहा, उच्चतर शिक्षा उपनिदेशक अनिल कौशल और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *