May 25, 2024

आईटीआई रैल के प्रशिक्षुओं को दी वित्तीय जानकारी

0

हमीरपुर / 27 फरवरी / न्यू सुपर भारत

भारतीय रिजर्व बैंक के शिमला कार्यालय ने वित्तीय साक्षरता सप्ताह के तहत मंगलवार को आईटीआई रैल में वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित किया।इस अवसर पर भारतीय रिजर्व बैंक के शिमला कार्यालय के प्रबंधक भरत राज आनंद ने आईटीआई प्रशिक्षुओं का मार्गदर्शन करते हुए बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक 26 फरवरी से एक मार्च तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह मना रहा है। इस दौरान देश भर में वित्तीय साक्षरता शिविर लगाकर आम लोगों और विशेषकर युवाओं को कई महत्वपूर्ण वित्तीय जानकारियां दी जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में सभी लोगों को बैंकों की विभिन्न प्रक्रियाओं, लेन-देन, डिजिटल बैंकिंग और विभिन्न ऋण एवं सब्सिडी योजनाओं की पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए। इससे वे बैंकों की ओर से मिलने वाली विभिन्न सुविधाओं एवं ऋण योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे और अपनी आम दिनचर्या में वित्तीय लेन-देन एवं कारोबार भी आसानी से करने में सक्षम होंगे।

शिविर के दौरान जिला अग्रणी बैंक कार्यालय के अधिकारी रवि शर्मा ने भी आईटीआई प्रशिक्षुओं को वित्तीय प्रक्रियाओं से अवगत करवाया। आईटीआई के प्रधानाचार्य ने शिविर के आयोजन के लिए भारतीय रिजर्व बैंक और जिला अग्रणी बैंक के अधिकारियों का धन्यवाद किया। शिविर में लगभग 140 प्रशिक्षुओं ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *