May 24, 2024

ग्राम पंचायत नारा में दी महिलाओं से संबंधित योजनाओं एवं अधिनियमों की जानकारी

0

हमीरपुर / 09 फरवरी / न्यू सुपर भारत

महिला एवं बाल विकास विभाग ने शुक्रवार को बाल विकास परियोजना नादौन के अंतर्गत ग्राम पंचायत नारा में सशक्त महिला योजना पर ज़िला स्तरीय जागरुकता शिविर आयोजित किया।इस अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए ज़िला कार्यक्रम अधिकारी अनिल कुमार ने कहा कि आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं के कल्याण, उत्थान और सशक्तिकरण के लिए सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं। इनके अलावा महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए भी कई महत्वपूर्ण अधिनियम बनाए गए हैं।

महिलाओं को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए और अपने अधिकारों की रक्षा के लिए उन्हें संबंधित अधिनियमों की पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी दी।

शिविर के दौरान उद्यान विभाग की अधिकारी उषा सौंखले ने बागवानी से संबंधित योजनाओं से अवगत करवाया। स्वास्थ्य शिक्षक नरेश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की जानकारी दी। पुलिस अधिकारी राकेश कुमार ने ऑनलाइन ठगी और महिला हेल्पलाइन के बारे में महिलाओं को जागरुक किया। बाल विकास परियोजना अधिकारी संजय गर्ग ने भी महिलाओं से संबंधित कई योजनाओं का ब्यौरा प्रस्तुत किया। इस अवसर पर स्थानीय महिलाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *