May 24, 2024

मतदाता जागरुकता कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें संबंधित विभाग

0

हमीरपुर / 09 फरवरी / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने बताया कि मतदाता जागरुकता अभियान को गति प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश निर्वाचन विभाग ने शिक्षा विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत जिला हमीरपुर में भी इन विभागों के सहयोग से मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जाएगा, ताकि आने वाले लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला के शिक्षण संस्थानों में चुनावी साक्षरता क्लबों यानि इलेक्टोरल लिटरेसी क्लबों (ईएलसी) का गठन किया गया है। इन शिक्षण संस्थानों को हर महीने के तीसरे शनिवार को ईएलसी के माध्यम से मतदाता जागरुकता गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा हर महीने के पहले शनिवार को चुनाव पाठशाला भी आयोजित की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों, शिक्षा विभाग के अधिकारियों तथा शिक्षण संस्थानों के प्रमुखों को ईएलसी की गतिविधियों का आयोजन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

अमरजीत सिंह ने बताया कि निर्वाचन विभाग तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के बीच हुए समझौता ज्ञापन के अनुसार ग्राम पंचायत स्तर पर स्वयं सहायता समूहों, युवक मंडलों, समुदाय आधारित संगठनों तथा महिला मंडलों के सहयोग से ‘स्वीप’ कमेटियों का गठन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त युवक मंडलों तथा स्वयं सहायता समूहों की मासिक बैठकों की कार्यसूची में मतदाता जागरुकता को सम्मिलित किया जाएगा। मतदाता जागरुकता कार्यक्रम को अधिक से अधिक मतदाताओं तक पहुंचाने के लिए विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन भी किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग समझौता ज्ञापन के अनुसार निर्वाचन विभाग को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुके दिव्यांगजन तथा थर्ड जैंडर नागरिकों की सूची प्रदान करेगा, ताकि सभी पात्र नागरिकों को निर्वाचन प्रक्रिया में सम्मिलित किया जा सके। सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग मतदान के दिन दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए व्हील चेयर्स भी उपलब्ध करवाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *