May 24, 2024

5 करोड़ 88 लाख रुपये से बनेंगे 49 आंगनवाड़ी भवन

0

हमीरपुर / 17 नवंबर / न्यू सुपर भारत

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश सरकार 6 वर्ष तक की आयु के बच्चों के सही पोषण और इनकी पाठशाला पूर्व शिक्षा के लिए कई सराहनीय कदम उठा रही है। इसी कड़ी में आंगनवाड़ी केंद्रों में बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाने और निजी भवनों में चल रहे आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से भवन निर्माण के प्रयास भी किए जा रहे हैं।

जिला हमीरपुर में भी 49 आंगनवाड़ी केंद्रों के भवनों पर लगभग 5 करोड़ 88 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग के आंकड़ों के अनुसार इस समय जिला हमीरपुर में कुल 1351 आंगनवाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इनमें से 623 आंगनवाड़ी केंद्र निजी भवनों में चलाए जा रहे हैं। 190 आंगनवाड़ी केंद्र प्राइमरी स्कूलों के परिसरों में, 437 अन्य सरकारी भवनों में तथा 94 आंगनवाड़ी केंद्र महिला एवं बाल विकास विभाग के अपने भवनों में चल रहे हैं।

विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी बलवीर सिंह बिरला ने बताया कि जिले के 49 आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए भवन निर्माण की मंजूरी प्रदान की गई है। इन भवनों के कार्य मनरेगा कनवर्जेंस से करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आंगनवाड़ी भवनों के लिए मनरेगा के तहत 8-8 लाख रुपये, 15वें वित्त आयोग से 2-2 और महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से भी 2-2 लाख रुपये का प्रावधान किया जाएगा। यानि प्रत्येक भवन पर 12 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इन भवनों के निर्माण कार्य अतिशीघ्र शुरू करने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं तथा इस संबंध में ग्रामीण विकास विभाग एवं स्थानीय पंचायत जनप्रतिनिधियों के साथ भी समन्वय स्थापित किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि इस समय जिला में 6 महीने से लेकर 6 वर्ष तक की आयु के कुल 18,108 बच्चों को पौष्टिक आहार प्रदान किया जा रहा है। इनके अलावा करीब 3000 गर्भवती महिलाओं और लगभग ढाई हजार धात्री महिलाओं को भी पौष्टिक आहार दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *