May 25, 2024

प्राकृतिक खेती पर किसानों के लिए 6 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया जा रहा आयोजन- परियोजना निदेशक आत्मा

0

चंबा / 17 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

परियोजना निदेशक आत्मा ईश्वर ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि कृषि विज्ञान केंद्र सरू में ग्रामीण युवाओं के कौशल प्रशिक्षण के अंतर्गत प्राकृतिक खेती पर 6 दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन 21 अक्टूबर तक किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण में जिला के विभिन्न विकासखंडों के 15 किसान भाग ले रहे हैं।प्रशिक्षण कार्यक्रम में किसानों को प्राकृतिक खेती की विधियों की विस्तृत जानकारी दी जा रही है। आत्मा चंबा के अधिकारी व ब्लॉक स्तर पर कार्यरत कर्मचारी प्राकृतिक खेती पर आधारित तकनीकों की जानकारी प्रदान कर रहे है।

किसानों को प्रैक्टिकल के माध्यम से भी प्राकृतिक खेती के विभिन्न प्रचार के घटक बनाकर प्रशिक्षण के माध्यम से सक्षम बनाया जाएगा इसके अतिरिक्त प्रशिक्षण में बीजामृत बनाने व उसकी उपयोग की विधि ,जीवामृत की विधि व उसका निर्माण, धनजीवामृत, कीड़ों व बीमारियों की रोकथाम के लिए विभिन्न प्रकार के अस्र की विधि व उनके निर्माण के बारे में बताया जाएगा । ईश्वर ठाकुर ने यह भी बताया कि किसानों को रासायनिक खेती के दुष्प्रभाव के बारे में भी बताया जाएगा और 20 अक्टूबर तक किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान 21 अक्टूबर को परीक्षा सत्र आयोजित कर परीक्षा में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वाले किसानों को निदेशक समिति मशोवरा द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि प्राकृतिक खेती का प्रशिक्षण ले रहे प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *