May 25, 2024

ज़िला में योजनाबद्ध तरीके से  चलाया जा रहा है निर्वाचन भागीदारी कार्यक्रम – उपायुक्त मुकेश रेपस्वाल

0

चंबा / 9  फरवरी / न्यू सुपर भारत

भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचन भागीदारी कार्यक्रम (स्वीप) के तहत जिला चम्बा के सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं को मतदान के माध्यम से लोकतंत्र में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त चम्बा मुकेश रेपस्वाल ने कहा कि जिले में योजनाबद्ध तरीके से व्यापक स्तर पर जागरूकता फैलाई जा रही है। एक ओर जहां जगह- जगह इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर वैरिफायबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) के विषय में लोगों को विस्तृत जानकारी दी जा रही है तो वहीं दूसरी ओर युवाओं को जागरूक करने के लिए राजकीय महाविद्यालयों सहित विभिन्न शिक्षण संस्थानों में सेल्फी पॉइंट भी स्थापित किए गए हैं।

प्रदेश सरकार में कार्यक्रम “सरकार गांव के द्वार” में भी स्टाल के माध्यम से व्यापक जागरूकता फैलाई जा रही है। जिला चम्बा के युवक एवं महिला मंडलों को भी इस अभियान का हिस्सा बनाया गया है ताकि कोई भी व्यक्ति न छूटे। उन्होंने कहा कि व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी कार्यक्रम को स्वीप के नाम से जाना जाता है। भारत में मतदाता शिक्षा, मतदाता जागरूकता फैलाने और मतदाता साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए भारत के चुनाव आयोग का यह एक प्रमुख कार्यक्रम है। स्वीप का प्राथमिक लक्ष्य सभी पात्र नागरिकों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करके और चुनाव के दौरान एक सूचित निर्णय लेने के लिए भारत में वास्तव में सहभागी लोकतंत्र का निर्माण करना है।

उन्होंने यह भी कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था का आधार मतदान है। इसलिए, किसी भी निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। भारतीय संविधान में 18 वर्ष की आयु के प्रत्येक नागरिक को मतदान का अधिकार दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश रेपस्वाल ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे मतदान के महत्व को समझते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। साथ ही उन्होंने युवाओं से भी आग्रह किया है वे 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद मतदाता सूची में अपना नाम अवश्य दर्ज करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *