May 18, 2024

कलाकारों ने नशे की लत से दूर रहने का भी दिया संदेश

0

चंबा / 09 फरवरी / न्यू सुपर भारत

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के तत्वावधान में विशेष प्रचार अभियान के अंतर्गत आज विधानसभा क्षेत्र भरमौर की ग्राम पंचायत भरमौर के 84 परिसर में व ग्राम पंचायत खाणी में मां सरस्वती म्यूजिकल ग्रुप लेच   के कलाकारों ने गीत, संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाएं और कार्यक्रमों का बखान किया।

विभाग के साथ संबद्ध सांस्कृतिक दलों के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटकों व गीत संगीत के माध्यम से माध्यम से ग्रामीणों को जानकारी देते हुए बताया कि योजना के तहत राज्य सरकार ने लगभग 04 हजार बेसहारा बच्चों को सम्बल प्रदान करने के उद्देश्य से ‘चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट’ के रूप में अपनाया है। अनाथ बच्चों की सहायता के लिए कानून के तहत योजना बनाने वाले हिमाचल देश का पहला राज्य बना है।

कलाकारों ने लोगों को योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान की और आग्रह किया कि मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना की जानकारी पात्र बेसहारा बच्चों तक पहुंचाने में योगदान दें।

इसी तरह लोगों को बताया कि सरकार द्वारा 680 करोड़ रुपए की महत्वकांक्षी राजीव गांधी स्वरोज़गार स्टार्ट-अप योजना आरम्भ की गई है। योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ स्वरोज़गार के अधिक से अधिक अवसर सृजित करना है। योजना के तहत युवाओं को ई-टैक्सी की खरीद पर 50 प्रतिशत अनुदान प्रदान करने का प्रावधान है।

कलाकारों ने उपस्थित युवाओं को नशे से दुष्प्रभावों के बारे में भी जागरूक किया। उन्होंने गीत-संगीत के माध्यम से युवाओं को नशे से दूर रहने और राज्य सरकार की स्वरोज़गारन्मुखी योजनाओं का लाभ लेने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *