May 18, 2024

सडक़ों का जाल बिछाकर शहरों के साथ-साथ गांवों का हो रहा विकास देवेंद्र सिंह बबली

0

टोहाना / 4 जनवरी / न्यू सुपर भारत

 विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि सडक़ों पर लोगों का आवागमन सुगम हो व ट्रैफिक अपनी निर्बाध गति से आगे बढ़े, इसके लिए विभिन्न परियोजनाओं का धरातल पर क्रियान्वयन जारी है। सडक़ों का जाल बिछाकर शहरों और गांवों का चहुँमुखी विकास करवाया जा रहा है।विकास एवं पंचायत मंत्री ने वीरवार को लगभग 149 करोड़ की लागत से बनने वाले एनएच-148 बी सडक़ के निर्माण कार्य का भूमिपूजन कर शुभारंभ किया। कैबिनेट मंत्री ने स्वयं जेसीबी चलाकर निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इस सडक़ मार्ग को सात मीटर से दस मीटर चौड़ा किया जाएगा।

सुरेवाला चौक से टोहाना शहर के बीच से गुजरकर पंजाब बॉर्डर तक जाने वाले इस सडक़  मार्ग में शहर के बीच में डिवाइडर बनाकर इसे सुंदर रूप दिया जाएगा। इसके अलावा विकास एवं पंचायत मंत्री ने गांव डांगरा, ललोदा, ढाणी भोजराज में भी विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया।पंचायत मंत्री ने कहा कि टोहाना क्षेत्र विकास के मामले में अग्रणी है। क्षेत्र में करोड़ों रुपये के प्रोजेक्ट है, जिन पर या तो काम पूरा हो चुका है या कार्य अभी प्रगति पर है।

उन्होंने कहा कि टोहाना की 30 साल पुरानी मांगे 100 बेड का हस्पताल, आधुनिक बस स्टैंड के निर्माण कार्य शुरू हो चुके है। 15 साल पुरानी टोहाना की बहुप्रतीक्षित माँग के एनएच-148 बी के निर्माण कार्य होने के बाद लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही रसूलपुर में बनने वाले मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया जाएगा। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि टोहाना-कुलां- रतिया रोड़ पर 80 करोड़ खर्च करके इसे चौड़ा किया जाएगा। जमालपुर में रेलवे लाइन पर 36 करोड़ की लागत से फ्लाईओवर बनाया जाएगा।

विकास एवं पंचायत मंत्री कहा कि क्षेत्र में पीने के पानी की व्यवस्था सुदृढ़ करने पर काम किया जा रहा है। 38 करोड़ रुपये की लागत से जाखल में नहरी पानी स्प्लाई का प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। टोहाना शहर में 90 करोड़ की लागत से जलघरों की क्षमता बढ़ाने के साथ- साथ पानी के पानी की पाइप लाइन डाली जाएगी।पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि गांवों में शहरों की तर्ज पर विकास कार्य करवा कर आधारभूत ढांचे को मजबूत किया जा रहा है और यहां सुविधाएं बढ़ाने की दिशा में काम शुरू कर दिया गया हैं। प्रदेश सरकार ने गांवों में ई-लाइब्रेरी, जिम, पार्क, फिरनी पर कैमरे व लाइट, कम्यूनिटी सेंटर सहित अनेक विकास कार्यों शुरू किए हैं।

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि शहरों की तर्ज पर गांवों के विकास के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में लगभग 70 से 80 प्रतिशत आबादी गांवों में बसती है और ग्रामीण विकास के लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। सरकार ने ग्राम पंचायतों को 1100 करोड़ रुपये की ग्रांट जारी की थी और अब 1500  करोड़ रुपये की ग्रांट विकास कार्यों के लिए दी गई है। उन्होंने कहा कि मार्च तक इतनी राशि और पंचायतों को दी जायेगी। कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि सरकार 9 सूत्रीय कार्यक्रमों को लेकर आगे बढ़ रही है। गांवों में जिम, लाइब्रेरी, महिला संस्कृति केंद्र, कम्युनिटी सेंटर, स्ट्रीट लाइट, सीसीटीवी कैमरा, कूड़ा प्रबंधन, ग्रे वाटर मैनेजमेंट और अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

लोक निर्माण विभाग एक्सईएन केसी कम्बोज ने कहा कि विकास एवं पंचायत मंत्री के अथक प्रयासों से यह संभव हो पाया। उन्होंने कहा कि इस कार्य के क्लियरेंस में बहुत सारी बाधाएं थी जिसको विकास एंव पंचायत मंत्री ने दिन रात प्रयास कर पास करवाने का काम किया। उन्होंने कहा कि इस रोड़ का निर्माण तय समय से पहले गुणवत्तापूर्ण बहुत जल्द सम्पन्न करवाया जाएगा।

टोहाना रत्न डॉ शिव सचदेवा, प्रवीन चौधरी, कृष्ण गोयल व जोनी मेहता विकास सहित अन्य गणमान्य नागरिक ने विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर एसडीएम प्रतीक हुड्डा, विनोद बबली, एसडीओ विजय शर्मा, पार्षद सुरेश सेठी, पार्षद अशोक गर्ग, पार्षद सतनाम, पार्षद सतीश पूरी, पार्षद अमित भाटिया, अग्रवाल सभा प्रधान रमेश गोयल, मास्टर बलदेव ग्रोह, सुभाष गोयल, सतपाल नन्हेड़ी, विक्रम गर्ग, मोंटू अरोड़ा, मास्टर निर्मल, महेन्द्र सैनी, जयभगवान उर्फ काका सैनी, जितेन्द्र ज्वाला, राजेश कपूर, मनु सिंगला, सचिन भाटिया, अवनीश वालिया, प्रकाश सिंह, धर्मपाल मेहता, स्नेह मेहता, नेतराम डाबला, आशा रानी सहित क्षेत्र के बड़ी संख्या में अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *