May 25, 2024

आपसी समन्वय से कार्य करें विभागीय अधिकारी : डीसी

0

झज्जर / 23 सिंतबर / न्यू सुपर भारत

 हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सरकार द्वारा लोक हित में चलाई जा रही योजनाओं और कार्यक्रमोंं की समीक्षा करते हुए जिला प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने वीसी में जनसंवाद, सडक़ों की रिपेयर, मेरी फसल मेरा ब्यौरा, फसल खरीद की तैयारियां, खाद की उपलब्धता, स्वामित्व योजना, एसडीएम और डीआरओ द्वारा भू पंजीकरण, मुख्यमंत्री घोषणाएं, मेरी माटी- मेरा देश, लिंगानुपात में सुधार सहित अन्य कार्यक्रमों की प्रगति रिपोर्ट के साथ समीक्षा की। वीसी के माध्यम से हुई बैठक में डी सी कैप्टन शक्ति सिंह ने जिले की प्रगति रिपोर्ट रखी।

मुख्यमंत्री की वीसी उपरांत डी सी कैप्टन शक्ति सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी विभागीय अधिकारी आपसी समन्वय से कार्य करें । आपसी समन्वय से विकास कार्य तय समय सीमा में पूरे होते हैं और परिणाम भी बेहतर आते हैं। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में उपयोग होने वाली सामग्री की गुणवत्ता की नियमित जांच होनी चाहिए। जिला की सीमा में लोक निर्माण व मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारी बरसात के मौसम में खराब हुई सडक़ों की रिपेयर वर्क में तेजी लाएं। लिंगानुपात में निरंतर सुधार की जरूरत है। इसके लिए संबंधित विभागों को जागरूकता और निगरानी पर विशेष फोकस करने की जरूरत है। डीसी ने स्वामित्व योजना के तहत पंचायत व राजस्व विभाग को रजिस्ट्रेशन कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए।

डीसी ने कहा कि कार्यालयों में आने वाली शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर समाधान करें। इसके  लिए सेवा के नियम सहित अन्य प्रावधान भी मौजूद हैं, ये नियम नागरिकों के कार्य तय समय सीमा में पूरा करने के लिए बनाए गए हैं। डीसी ने स्पष्ट शब्दों में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही, कोताही व ढि़लाई बर्दाश्त नहीं होगी। कार्य करते समय पारदर्शिता बरतें और समय पर आमजन का कार्य पूरा करें। बैठक में एडीसी सलोनी शर्मा सहित प्रशासनिक, पुलिस, राजस्व, पंचायतीराज, अभियांत्रिकी,स्वास्थ्य सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *