May 24, 2024

अधिकारी व्यवहार कुशलता व शालीनता के साथ करें नागरिकों के कार्य

0

 झज्जर / 16 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

 मुख्यमंत्री हरियाणा के ओएसडी वीरेंद्र सिंह ने सोमवार को लघु सचिवालय सभागार में सीएम घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा हेतु जिला भर के अधिकारियों के साथ अहम बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित अधिकारियों को प्रत्येक परियोजना के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में किसी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक मेंं पहुंचने पर डीसी कैप्टन शक्ति   सिंह   ने ओएसडी वीरेंद्र  सिंह   का स्वागत करते हुए जिलाभर में चल रहे विकास कार्र्यो की जानकारी दी। डीसी ने बताया कि जिला में 80 प्रतिशत घोषणाओं पर कार्य हो चुका है और बाकि घोषणाओं से संबंधित विकास कार्य प्रगति पर हैं

ओएसडी ने सीएम घोषणाओं के तहत चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान, कृषि एवं किसान कल्याण, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, स्कूल शिक्षा, लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें), विकास एवं पंचायत, सिंचाई, खेल विभाग और शहरी स्थानीय निकाय विभागों की परियोजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वर्ष 2023 तक की लंबित घोषणाओं को इस वर्ष में ही पूरा करने का काम करें, ताकि आम जनता को इन परियोजनाओं का लाभ समय पर मिल सके।

वीरेंद्र सिंह ने कहा कि अच्छे अधिकारी में व्यवहार कुशलता व शालीनता होनी चाहिए। अधिकारी कार्य करते समय आम नागरिक के साथ सेवा भाव की भावना रखते हुए कार्य करें। सरकार की नीति स्पष्ट है कि पारदर्शिता के साथ तय समय में कार्य हों। उन्होंने कहा कि ऐसी कोई घोषणा नहीं है जिसको वर्ष 2023 तक पूरा न किया जा सकेे। अगर ऐसा कोई कार्य है, जो मुख्यालय में मंजूरी आदि के लिए पेंडिंग है, वह तत्काल उनके संज्ञान में लाया जाए। कार्य को पूरा करने में कोताही व ढि़लाई सहन नहीं की जाएगी।

ओएसडी वीरेंंद्र सिंह ने निर्देश दिए कि गांवों में बने पार्क एवं व्यायामशालाओं के रख-रखाव की जिम्मेवारी आयुष विभाग को सौंपी जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि गांवों में जिन परियोजनाओं में भूमि खरीद करने की आवश्यकता है, उसके लिए भूमि की खरीद दरों के बारे में गहन अध्ययन करने के बाद ई-भूमि पोर्टल के माध्यम से ही की जानी चाहिए और इस कार्य के लिए सरपंचों व जिला परिषदों को शामिल किया जाए।

ओएसडी  ने विभिन्न सडक़ों की मरम्मत व नई सडक़ों के निर्माण संबंधी घोषणाओं पर ओएसडी वीरेंद्र सिंह ने कहा कि पहली प्राथमिकता पुरानी सडक़ों के मरम्मत के कार्य को दी जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि सडक़ मार्गों की जिन परियोजनाओं के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के साथ संयुक्त रूप से कार्य किया जाना है, ऐसी सभी परियोजनाओं की सूची बनाकर एनएचएआई के साथ बैठक की जाए ताकि परियोजनाओं को जल्द पूरा किया जा सके।
      इस मौके पर प्रदेश भाजपा प्रवक्ता डॉ राकेश कुमार, एडीसी सलोनी शर्मा,डीएमसी जगनिवास, डॉ सुभिता ढ़ाका सीईओ जिला परिषद, सीटीएम परवेश कादियान सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *