May 25, 2024

जनसंवाद कार्यक्रम जनता के बीच जन समस्याओं के निवारण में लाभकारी : सांसद

0

झज्जर / 07 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

रोहतक लोकसभा क्षेत्र से सांसद डॉ अरविंद शर्मा ने कहा कि जनसंवाद सरकार का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है,जोकि जनता के बीच पहुंचकर उनकी समस्याओं के निवारण में सहायक सिद्ध हो रहा है। सांसद डॉ. अरविंद शर्मा शनिवार को बादली विधानसभा क्षेत्र के गांव पाटोदा,खुड़न,दादरी तोय, बादली और बुपनिया में गांवों में ग्रामीणों से जनसंवाद करते हुए उनकी शिकायतें व समस्याएं सुन रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गांव लुहारी में फिरनी की समस्या का त्वरित समाधान करना सुनिश्चित करें। वहीं गांव पाटोदा में डिजिटल लाइब्रेरी के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सांसद ने गांव कोका के ग्रामीणों की  रेलवे स्टेशन की मांग पर चर्चा करते हुए कहा कि रेलवे स्टेशन को लेकर प्रक्रिया जारी है। उन्होंने ग्रामीणों को कोका गांव में रेलवे स्टेशन बनवाने का आश्वासन दिया। सांसद ने कहा कि किसी भी कार्य को अगर रूचि लेकर किया जाए तो उसमें  सफलता अवश्य मिलती है,इसका प्रमुख उदाहरण खाटू श्याम के लिए सीधी रेल सेवा शुरू करवाना है। उन्होंने रेल मंत्री से मिलकर मात्र सात घंटे में इस ट्रेन को मंजूर कराया और शनिवार को रोहतक और झज्जर से इस ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आमजन से जुड़े कार्यों को रूचि और लगन के साथ पूरा कराएं। साथ ही योजनाओं को लेकर विभागीय पत्राचार के साथ -साथ संबंधित ग्राम पंचायत को भी वास्तविक स्थिति से अवगत कराया जाए।

इससे पहले जनसंवाद कार्यक्रमों में पहुंचने पर ग्रामीणों ने पगडिय़ों व फूल मालाओं से सांसद डा. अरविंद शर्मा,भारतीय जनता युवा मोर्चा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य आदित्य धनखड़ का गर्मजोशी से स्वागत अभिनंदन किया। उन्होंने ने ग्रामीणों से सीधा संवाद किया और उनकी परिवार पहचान पत्र, वृद्धावस्था पेंशन सहित अन्य शिकायतें व समस्याएं सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही शिकायतों व समस्याओं का त्वरित समाधान कराने के निर्देश दिए।

झज्जर से होकर नियमित रूप से खाटू श्याम के लिए शुरू हुई रेल सेवा
 सांसद ने कहा कि बाबा खाटू श्याम का मेला वर्ष में दो बार यानि फाल्गुन और कार्तिक मास में लगता है,मगर अब पूरा साल श्याम भगत दर्शन करने खाटू श्याम जाते हैं,ऐसे में रेल सुविधा बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि वे खाटूश्याम रेल सेवा के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिले और इस योजना का मंजूर कराया। शनिवार से इस ट्रेन की शुरूआत हो चुकी है,जोकि नियमित रूप से यह गाड़ी जींद से चलकर रोहतक,झज्जर,रेवाड़ी के रास्ते रिंगस जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई समस्या ऐसी नहीं है,जिसका कोई समाधान ना हो,हमें धैर्य के साथ कार्य करना होगा।  

देश और प्रदेश में हुआ सुदृढ़ आधारभूत  ढांचागत विकास
डॉ. अरविंद शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में देश और प्रदेश में आधारभूत ढांचागत विकास सुदृढ़ हुआ है। रेल-सड़क तंत्र की मजबूती पूरे देश में विकास का आधार बन रही है। उन्होंने कहा कि देश में स्वास्थ्य, स्वच्छता, शिक्षा, कृषि, सड़क, बिजली, पानी, किसान कल्याण, रक्षा क्षेत्र, महिला सशक्तिकरण सहित अन्य क्षेत्रों में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि लोगों की केंद्र सरकार की नीतियों व योजनाओं में पूरी आस्था है।

उन्होंने दावा किया कि केंद्र व प्रदेश में एक फिर से हमारी सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने अब तक के सेवाकाल में सेवा, सुशासन व गरीब कल्याण को समर्पित होकर कार्य करवाएं हैं, जिससे विकास पटल पर देश हर क्षेत्र में अग्रणी बना है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने हर वर्ग का ख्याल रखा है और जनकल्याण से संबंधित विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित करते हुए अंत्योदय की भावना से कार्य किए हैं। समाज का हर वर्ग सरकार की कार्यप्रणाली से संतुष्ट है।

धरातल पर सरकार की योजनाओं का हो रहा बेहतर क्रियान्वयन : आदित्य
युवा नेता आदित्य धनखड़ ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा आमजन की शिकायतें, मांगें व सुझाव लेने के लिए सीधे लोगों के बीच जाने की जनसंवाद कार्यक्रम के रूप में सराहनीय पहल शुरू की गई है। आज यह कार्यक्रम जन-जन की आवाज बन चुका है। जहां जन संवाद कार्यक्रम आयोजित होता है, उसमें स्थानीय लोग तो शामिल होते ही हैं बल्कि आस-पास के गांवों के लोग भी अपनी बात रखने के लिए पहुंचते हैं। सरकार की ओर से जनसंवाद कार्यक्रम धरातल पर सरकारी की योजनाओं के क्रियान्वयन और लोगों से सीधे फीडबैक लेने के लिए शुरू किया गया है।

कार्यक्रम में इन गणमान्य व्यक्तियों की रही उपस्थिति
जनसंवाद कार्यक्रम में  सरपंच गोविंद राम,दिव्यांगजन आयोग के पूर्व चेयरमैन दिनेश शास्त्री,रोहतक लोकसभा संयोजक आनंद सागर,संत सुरेहती,धर्मेंद्र माछरौली,विनोद भटेड़ा,तेजपाल लुहारी,प्रदीप कुमार,अजय,प्रकाश धनखड़,शमशेर  सिंह ,जयभगवान,मोहन पाटोदा, तरुण कुमार,नरेंद्र लुहारी,हनुमंत यादव,के अलावा जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम झज्जर विशाल कुमार,बीडीपीओ युद्धवीर ङ्क्षसह,एक्सईएन पीडब्लुडी सुमित कुमार,पंचायतीराज के कार्यकारी अभियंता संजीव शर्मा,सिंचाई विभाग से एसडीओ अनिल कादयान सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *