June 17, 2024

हरियाणा प्रदेश पंचायतों के अधिकारों में बढ़ोतरी करने वाला देश का पहला राज्य : देवेंद्र सिंह बबली

0

फतेहाबाद / 20 जनवरी / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा है कि हरियााणा देश का पहला ऐसा राज्य है जिसने पंचायती राज संस्थाओं के जन-प्रतिनिधियों के अधिकारों में बढ़ोतरी कर उन्हें ताकत दी है। जनप्रतिनिधियों को एक रुपये से लेकर करोड़ों रुपये तक के विकास कार्य करवाने की शक्तियां दी गई है। विकास एवं पंचायत मंत्री श्री बबली शुक्रवार को फतेहाबाद के मिनी बाइपाइस स्थित गढ़वाल फार्म पर जिला परिषद के पार्षद रमेश उर्फ बंटी गढ़वाल द्वारा आयोजित सम्मान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। कैबिनेट मंत्री ने जन-प्रतिनिधियों को बधाई दी और कहा कि जिन उम्मीदों पर जनता ने उन्हें चुनकर भेजा है, वे उन पर खरा उतरते हुए गांवों के विकास के लिए काम करें।

विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को पहली बार शक्तियां दी गई है। पूर्व में जो शक्तियां चंडीगढ़ में केंद्रित थी। मौजूदा गठबंधन की सरकार ने उन शक्तियों और अधिकारों को नीचले स्तर पर भेजा है। उन्होंने कहा कि यह परिवर्तन का युग है और तकनीक का इस्तेमाल कर विकास परियोजनाओं को सीरे चढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ई-टेंडर व्यवस्था एक पारदर्शी और जवाबदेही प्रणाली है। उन्होंने कहा कि उनके विभाग ने 5800 जन-प्रतिनिधियों का डाटाबेस के आधार पर 3800 सरपंचों को कॉल के द्वारा फीडबैक लिया गया, उनमें से 3150 सरपंचों ने ई-टेंडर प्रणाली पर सहमति जताई है।

उन्होंने कहा कि जन-प्रतिनिधियों के सुझाव के आधार पर ही मौजूदा व्यवस्था को लागू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग भ्रम फैलाने का प्रयास कर रहे हैं, जबकि सच्चाई कुछ और है। मौजूदा व्यवस्था में सरपंचों और दूसरे जन-प्रतिनिधियों को शक्तियां बढ़ाई गई है। जहां पहले फाइलों के लिए चंडीगढ़ के चक्कर काटने पड़ते थे अब मौजूदा प्रणाली में इसे सरल किया गया है। उन्होंने दोहराया कि विकास और जनहित के लिए अगर कोई सुझाव आता है तो सरकार उस पर विचार करेगी और संशोधन भी किया जाएगा।

कैबिनेट मंत्री श्री बबली ने कहा कि पंचायतों को पर्याप्त फंड उपलब्ध करवाए जाएंगे और विकास परियोजनाओं को गति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गांवों की फिरनियों में लाइटें और सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना विभाग द्वारा तैयार की गई है, इसे जल्द क्रियांवित किया जाएगा। ग्रे वाटर मैनेजमेंट के तहत चार हजार तालाबों के सुधारीकरण का प्रस्ताव है, जिनमें एक हजार का काम हो चुका है। तीन हजार ई-लाइब्रेरी, महिला संस्कृति केंद्र व आधुनिक जिम बनाने का काम प्रदेश में हुआ है।

उन्होंने कहा कि सरकार शहरों की तर्ज पर गांवों का विकास करवाना चाहती है, इसके लिए ही व्यापक योजनाएं तैयार हो रही है। उन्होंने सम्मान सम्मेलन में जनता से आह्वान किया कि वे 23 जनवरी को टोहाना में नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर आयोजित होने वाले मधुर मिलन समारोह में परिवार सहित पहुंचे। इस समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला शिरकत करेंगे।

इस अवसर पर उन्होंने गांव भोडिया खेड़ा में ग्रामीणों द्वारा रखी गई मांग को सहमति दी और कहा कि पंचायत सामुदायिक भवन के लिए जमीन उपलब्ध करवाए तो गांव में सामुदायिक केंद्र स्थापित होगा। पशु हस्पताल की चारदीवारी व मिट्टी भरती, ई-लाइब्रेरी, गांव में पार्क का निर्माण, ग्राम सचिवालय का सौंदर्यकरण सहित अनेक मांगों को पूरा किया। उन्होंने गांव में गंदे पानी की निकासी के लिए व्यापक प्रबंध करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कार्यक्रम के दौरान पार्षद बंटी गढ़वाल ने कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली के द्वारा बुलेट मोटर साइकिल देकर ग्राम पंचायत भोडिया खेड़ा की सरपंच कौशल्या देवी को सम्मानित किया और विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले ग्रामीण खिलाडिय़ों को सम्मानित किया।

सम्मेलन को जननायक जनता पार्टी के चिकित्सक प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष एवं प्रसिद्ध सर्जन डॉ. वीरेंद्र सिवाच, पूर्व चेयरमैन रामराज मेहता, पार्षद बंटी गढ़वाल, भाल सिंह, गौरव शर्मा, अनूप सिंह, जसमेर सिवाच, कमल नंबरदार ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत की ओर से गांव की सरपंच कौशल्या देवी, ब्लॉक समिति सदस्य रानी देवी व जिला पार्षद सीमा ने कैबिनेट मंत्री को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया।

इस मौके पर एसडीएम राजेश कुमार, डीडीपीओ बलजीत चहल, बीडीपीओ सुशील मंगला, रामराज मेहता, विनोद बबली, भीम आनंद, नत्थू राम, पूजा भाल सिंह, सरपंच राज कुमार बेनीवाल, छोटू राम साई, सुदेश बलोदा, दलीप राठौड, रवि गढ़वाल, भीमसेन, हनुमान सिंह, ओम प्रकाश, मांगे राम, प्रवीण आनंद, पवन  भटेजा, ओम प्रकाश गढ़वाल, राज पाल ढाका, बंसी चपलामोरी, बंसी सरपंच, होशियार सिंह महला, संजय सरपंच, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में जन-प्रतिनिधि और ग्रामीण मौजदू रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *