June 17, 2024

75 लाख सूर्य नमस्कार: गांव मानावाली के आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में आमजन को करवाया गया सूर्य नमस्कार का अभ्यास

0

फतेहाबाद / 20 जनवरी / न्यू सुपर भारत

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर शुरू किए गए 75 लाख सूर्य नमस्कार अभियान के तहत गांव मानावाली के आयुष हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में लोगों को सूर्य नमस्कार का अभ्यास सिखाया गया। सूर्य नमस्कार का यह अभियान महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती पर 15 फरवरी तक चलाया जाएगा। इस मौके पर आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. भारती चौहान ने बताया कि सूर्य नमस्कार करना शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है। सुबह कालीन नियमित रूप से सूर्य नमस्कार के अभ्यास की आदत व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाती है।

यदि व्यक्ति नियमित रूप से सूर्य नमस्कार का अभ्यास करता है तो शरीर के हर अंग के लिए बहुत सारे लाभ मिलते हैं। सूर्य नमस्कार के योग आसन हृदय, यकृत, आंत, पेट पर बहुत प्रभाव डालते हैं और वजन घटाने के लिए विशेष रूप से लाभकारी हैं।वहीं दूसरी ओर गांव की व्यायामशाला में सफाई अभियान भी चलाया गया। इस दौरान ग्राम वासियों ने स्वच्छता अपनाने का संदेश देते हुए व्यायामशाला में साफ सफाई की। सूर्य नमस्कार से होने वाले स्वास्थ्य लाभ की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इससे फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा मेटाबोलिज्म में सुधार होता है, मधुमेह प्रबंधन में उपयोगी, सही वजन बनाए रखने में कारगर, मांसपेशियों को मजबूती तथा शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखता है।

सूर्य नमस्कार करते वक्त बरतने वाली सावधानियों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि उच्च रक्तचाप के रोगियों को सूर्य नमस्कार सावधानी पूर्वक करना चाहिए। हर्निया और पेप्टिक अल्सर के रोगियों को इसका अभ्यास नहीं करना चाहिए। इसके अलावा महिलाओं को मासिक धर्म और गर्भावस्था के दौरान इसका अभ्यास नहीं करना चाहिए। कार्यक्रम के दौरान फार्मासिस्ट उषा इंदौर, आयुष योग सहायक सुरेन्द्र कुमार सहित गांव के बच्चे, बुजुर्ग, नौजवान, महिलाएं आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *