May 25, 2024

अविवाहित भारतीय पुरुष एवं महिला अभ्यर्थी 17 जनवरी से 6 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

0

हैदराबाद / 8 जनवरी / न्यू सुपर भारत

अज्ञानी अजय सिंह तोमर ने बताया कि अग्निवीर योजना के तहत भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर वायु सेना में प्रवेश 01/2025 के लिए भारतीय ब्रह्मचर्य पुरुष और महिला से ऑनलाइन आवेदन मांगा है। ऑफ़लाइन पंजीकरण 17 जनवरी से 6 फरवरी तक किया जाएगा, जिसके लिए ऑफ़लाइन परीक्षा 17 मार्च को आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थी पंजीकरण के लिए वेब पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट अग्निपथवायु डॉट सीडैक डॉट आईएन पर लॉगिन कर सकते हैं। ब्लूटूथ का जन्म 2 जनवरी, 2004 से 2 जुलाई, 2007 के बीच (दो डेटियां आतंकवादी) होना चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता की जानकारी देते हुए अजययज सिंह तोमर ने बताया कि विज्ञान के विषय के लिए केंद्र/राज्य/सरकार द्वारा शिक्षा बोर्डों से गणित, भौतिक विज्ञान और अंग्रेजी के साथ योग्यता/10+2 समकक्ष परीक्षा कुल मिलाकर न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक के साथ उतीर्ण हो या केंद्र/राज्य सरकार द्वारा प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग में तीन साल का पाठ्यक्रम (मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/ऑटोमोबाइल/कंपनी विज्ञान/इंस्ट्रमेंटेश टेक्नोलॉजी/इंफॉर्मेशन/टेक्नोलॉजी) कुल 50 प्रतिशत अंक अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के पाठ्यक्रम के साथ या गैर-व्यावसायिक विषय के साथ अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के पाठ्यक्रम का उपयोग करें।

केंद्रीय/राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित शिक्षा बोर्डों से भौतिक विज्ञान और गणित में कुल मिलाकर 50 प्रतिशत अंक के साथ और अंग्रेजी में वोकेशनल कोर्स में 50 प्रतिशत अंक (या शैक्षणिक/मैट्रिक गणित में, अगर अंग्रेजी वोकेशनल कोर्स में एक विषय नहीं है) होना चाहिए ।।उन्होंने बताया कि विज्ञान विषयों के अलावा केंद्र/राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित शिक्षा बोर्डों से किसी भी प्राप्त संस्थान/विषयों में प्रयोगशाला/10+2 समकक्ष परीक्षाओं सहित कुल मिलाकर न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक और व्यावसायिक पाठ्यक्रम अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक (या छात्र/मैट्रिकलाइन में अगर अंग्रेजी वोकेशनल कोर्स में एक विषय नहीं है) या गैर-व्यावसायिक विषय के साथ दो वर्ष का व्यावसायिक पाठ्यक्रम।

राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित शिक्षा बोर्डों से कुल मिलाकर 50 प्रतिशत अंक के साथ और वोकेशनल कोर्स में 50 प्रतिशत अंक (या शैक्षणिक पाठ्यक्रम में, अगर अंग्रेजी वोकेशनल कोर्स में एक विषय नहीं है) होना चाहिए। उन्होंने बताया कि किम से 550 रुपये की डिजिटल फीस के रूप में ली जाएगी। अग्निवीर वायु प्रवेश 01/2025 के लिए चिकित्सा मानक, नियम और शर्त ऑनलाइन आवेदन आवेदन के लिए निर्देश और स्तर प्रवेश की योग्यता पर विस्तृत जानकारी और पंजीकरण के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट अग्निपथवायु डॉट सीडैक डॉट आईएन पर लॉगिन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *