May 24, 2024

जिला में बाल संरक्षण इकाई की ओर से चलाया गया बाल श्रम मुक्त अभियान

0

फतेहाबाद / 30 नवंबर / न्यू सुपर भारत

जिला में बाल संरक्षण इकाई की ओर से बाल श्रम मुक्त अभियान चलाया गया। इस दौरान बचपन बचाओ आंदोलन के हरियाणा के कोऑर्डिनेटर पुनीत शर्मा, बाल संरक्षण अधिकारी सुरजीत बाजिया, लेबर अधिकारी कमलेश जांगड़ा, एंटी हयुमन ट्रैफिक पुलिस टीम इंचार्ज महेंद्र दहिया, रघुवीर नैन व रवि कुमार तथा जिला बाल संरक्षण इकाई से आशा रानी व सवीना रानी ने टीम के साथ शहर के विभिन्न स्थानों पर बाल श्रम कर रहे बच्चों को मुक्त करवाया।

टीम फतेहाबाद में लाल बत्ती से फव्वारा चौक, जवाहर चौक रोड, चार मरला कॉलोनी, डीएसपी रोड इत्यादि के सभी दुकानों होटलों में और अन्य जगहों पर जाकर पूर्ण जांच की। किसी भी प्रकार से जो भी बच्चा पाया गया उसकी टीम द्वारा रेस्क्यू किया गया और बच्चे को बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया गया। आज टीम द्वारा 18 साल से कम कोई भी बच्चा अगर कहीं पर भी काम करता पाया गया तो उसको रेस्क्यू किया गया और बच्चे की बाल कल्याण समिति में काउंसलिंग करवाई गई। बाल श्रम एक्ट के तहत आने वाले दुकानदारों पर आगामी कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

जिला टास्क फोर्स कमेटी द्वारा 20 नवंबर से 10 दिसंबर तक बाल श्रम मुक्त अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत लगातार वह कार्रवाई की जा रही है किसी भी तरह से बच्चे पढ़ाई से वंचित न रहे और दुकानों पर बच्चों का शोषण ना हो इसके तहत नियमित कार्रवाई की जा रही है। टीम को मार्केट में  दुकानदारों में काफी सहयोग किया और दुकानदारों को बाल श्रम मुक्त अभियान के बारे में बताया गया। उनको जागरूक किया गया और जो दुकानदार बच्चों को रखते हैं उनको कानूनी कार्रवाई बारे भी बताया गया और बताया गया कि अगर कोई बच्चा पाया जाता है तो उन पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। टीम द्वारा नियमित कार्रवाई की जा रही है और आगे भी की जाएगी। सभी को समझाया गया की दुकान पर बच्चों को नहीं रखें और उनका स्कूल भेजा जाए। अगर ऐसा पाया जाता है तो उन पर जुर्माना और सजा दोनों प्रकार का लेबर एक्ट में प्रावधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *