May 24, 2024

हिजरावां, मल्हड़, दौलतपुर, ढाणी ईसर व ढाणी छतरियां में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित

0

फतेहाबाद / 4 नवंबर / न्यू सुपर भारत

विधायक दुड़ाराम ने कहा कि व्यापक जनहित के कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने तथा आमजन की समस्याओं के त्वरित निपटान में जनसंवाद कार्यक्रम बेहद महत्वपूर्ण साबित हो रहे हैं। इन कार्यक्रमों में प्राप्त मांगों, सुझावों तथा जन समस्याओं को जनसंवाद पोर्टल पर अपलोड कर इन पर हुई कार्रवाई की सूक्ष्मता से निगरानी की जाती है।
फतेहाबाद विधायक दुड़ाराम ने शनिवार को हिजरावां, मल्हड़, दौलतपुर, ढाणी ईसर व ढाणी छतरियां में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम के तहत आमजन से रूबरू हुए। ग्रामीणों ने विधायक दुड़ाराम का फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया। उन्होंने नागरिको को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में अंत्योदय की भावना के साथ अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का काम कर रही।

उन्होंने कहा कि सरकार जन सेवा के उद्देश्य से समाज के अंतिम पायदान पर खड़े अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए कर्तव्यबद्ध हैं। विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत हजारों व्यक्तियों को ऋण भी उपलब्ध करवाया गया है ताकि वे स्वरोजगार शुरू कर अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत कर सके। उन्होंने नागरिकों की समस्याओं को सुना और शीघ्र निदान करवाने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा इस कार्यक्रम के माध्यम से चंडीगढ स्तर के कार्य भी आपको घर पर पूरे किए जा रहे।

जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान सरकार की योजनाओं की समीक्षा करते हुए विधायक ने ग्रामीणों से फीडबैक भी लिया। विधायक ने कहा कि अगर किसी का भी राशन कार्ड किन्ही त्रुटियों के वजह से कटा तो उसको ठीक कर दोबारा बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य करवाने के लिए कटिबद्ध है। सबका साथ सबका विकास नीति के तहत हर क्षेत्र में समान रुप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नागरिकों की जो भी जायज समस्याएं है, उनका सरकार द्वारा शीघ्र समाधान किया जा रहा है। उन्होंने ग्राम वासियों द्वारा गर्म जोशी से किए गए स्वागत के लिए सभी का आभार व्यक्त किया।

हिजरावां कलां में 110 नागरिकों ने आयुष्मान कार्ड से 29 लाख रुपये का करवाया इलाज:-
विधायक दुड़ाराम ने गांव हिजरावां कलां में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान बताया कि गांव में 417 राशनकार्ड ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से स्वत ही बनाये गए जिसके लिए नागरिकों को कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ी। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व चिरायु हरियाणा योजना के तहत गांव में 110 नागरिकों ने 29 लाख रुपये का निशुल्क इलाज करवाया है। ग्रामीणों ने कहा कि मौजूदा विधायक लक्ष्मण नापा ने गांव में बहुत से विकास कार्य करवाए है लेकिन इसके अतिरिक्त कुछ और मांगे हैं। इस पर विधायक दुड़ाराम ने जायज मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने विधायक के समक्ष अवैध रूप से बनाई गई हैचरी (मुर्गी खाना) को बंद करवाने बारे अवगत करवाया। विधायक ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि गांव में कोई भी अवैध कार्य नहीं होना चाहिए। विधायक ने मुर्गी खाना के संबंध में एसडीएम को जांच कर उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

गांव मल्हड़ में 781 पात्र परिवारों के पोर्टल के माध्यम से स्वत: बनाए गए राशन कार्ड:-
गांव मल्हड़ के बीसी चौपाल में आयोजित जन सवांद कार्यक्रम में विधायक दुड़ाराम राम ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत 138 पात्र परिवारों के नए राशन कार्ड बनाए जा चुके हैं। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व चिरायु हरियाणा योजना के तहत गांव में 443 कार्ड बनाए जा चुके हैं, जिनमें से 40 पात्र लाभार्थियों ने 12 लाख 50 हजार रुपये का लाभ उठाया है। उन्होंने बताया कि गांव में 65 व्यक्ति बुढ़ापा पेंशन ले रहे हैं 36 नागरिकों को विधवा पेंशन व 13 दिव्यांगजनों को पेंशन दी जा रही है। उन्होंने गांव में पीने के पानी की समस्या को लेकर मौके पर ही मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव तुरंत प्रभाव से पीने के पानी पहुंचाना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि गांव मल्हड़ से गहरा संबंध है। मल्हड़ गांव के बूथ से यहां के नागरिकों ने बारी मतों से विधायक बनाया था।

गांव दौलतपुर में ग्रामीणों की समस्याएं सुनने उपरांत विधायक दुड़ाराम ने कहा कि कुल 531 राशन कार्ड है जिनमें से लोगों के 47 नये राशन कार्ड घर बैठे बनाए है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 406 लाभार्थी है। पोर्टल के माध्यम से 17 नई पेंशन बनकर आई है। गांव दौलतपुर में 27 परिवारों ने आयुष्मान कार्ड/चिरायु योजना का लाभ लिया है जिन पर 12 लाख 67 हजार रुपये की राशि सरकार की ओर से वहन की गई है। गांव दौलतपुर में पेयजल से संबंधित समस्या का समाधान करते हुए उन्होंने कहा कि दिसंबर माह तक विभाग द्वारा जलघर का काम करवा दिया जाएगा।

मौके पर जन स्वास्थ्य विभाग के एक्सईएन के हाजिरी न होने पर विधायक ने जिला प्रशासन को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। गांव ढाणी ईसर में 233 राशन कार्ड है जिनमें से 24 राशन कार्ड पोर्टल के माध्यम से स्वत: बने हैं। सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत 227 व्यक्ति पेंशन प्राप्त कर रहे हैं जिनमें से 13 नई पेंशन है। चिरायु योजना के तहत गांव में 8 परिवारों ने एक लाख 40 रुपये का लाभ उठाया है। गांव ढाणी छतरिया में 248 राशन कार्ड है जिनमें से पोर्टल के माध्यम से 22 नये राशन कार्ड बने हैं। आयुष्मान योजना के तहत 8 परिवारों को दो लाख 50 हजार रुपये का लाभ मिल चुका है।

इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष बलदेव ग्रोहा, पूर्व वाइस चेयरमैन जगदीश जाखड़, एसडीएम राजेश कुमार, बीडीपीओ अनिल कुमार, विकास लांग्यान, एक्सईएन देवेन्द्र सिंह, संदीप सिंह व मनदीप बेनीवाल, डीएसओ राजबाला, मंडल अध्यक्ष निर्मल सिंह, अधीक्षक सुरेंद्र, सौरभ, सरपंच संजय वर्मा, वेद प्रकाश, महाराणा प्रताप सिंह, भजन लाल, बलदेव, धनपत, सुनील चौधरी, धर्मपाल फौगाट, बिट्टू टुटेजा, विनोद, पूर्व सरपंच ओमप्रकाश, अजय, जयबीर, परमजीत कौर, सतपाल बाजीगर, जसवीर, नंबरदार जसवीर सिंह, सरपंच प्रतिनिधि अशोक कुमार, वेद प्रकाश, सर्वजीत सिंह, महावीर, सुभाष नायक, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *