May 24, 2024

आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर मानावाली व खारा खेड़ी में हुआ साप्ताहिक स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ

0

फतेहाबाद / 25 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

आयुष विभाग की ओर से आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर मानावाली व खारा खेड़ी में आयुष्मान भव साप्ताहिक स्वास्थ्य मेला कार्यक्रम का आयोजन किया गया। गांव मानावाली में सरपंच बबीता देवी व खारा खेड़ी में पंच ममता ने महर्षि धन्वंतरि जी की प्रतिमा के आगे दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच कर उन्हें निशुल्क दवाइयां वितरित की।  

गांव मानावाली में आयोजित कार्यक्रम के दौरान आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. भारती चौहान ने उपस्थित गांव के स्वास्थ्य साधकों के स्वास्थ्य का निरीक्षण करते हुए उनका उचित मार्गदर्शन किया व आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट उषा इंदौर ने उन्हें दवाइयां वितरित की। आयुष योग सहायक अनिल कुमार ने नागरिकों को रोग के मुताबिक योगाभ्यास बताते हुए साथ में यह शपथ भी दिलवाई के नित्य प्रति जीवन में योग को अपनाकर इसे दिनचर्या का हिस्सा बनाते हुए हमें स्वस्थ बनकर विकसित राष्ट्र का हिस्सा बनते हुए इस राष्ट्र की व भारत मां की सेवा करनी है। इस अवसर पर उपस्थित स्वास्थ्य साधकों को आयुर्वेदिक औषधियों के पौधे वितरित किए और उनका महत्व भी बताया।

वहीं दूसरी ओर ग्राम खारा खेड़ी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डॉ. राजेश कुमार ने उपस्थित सभी नागरिकों को सामान्य स्वास्थ्य की जानकारी जैसे दिनचर्या, ऋतुचर्या, आहार-विहार, जड़ी बूटियों की जानकारी दी तथा सभी को नशा न करने की सलाह दी। उन्होंने आयुर्वेदिक औषधियां को समय पर लेने का तरीका बताया। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को आयुष योग सहायक उषा रानी ने योग के माध्यम से अपने जीवन को स्वस्थ बनाने के लिए योग करने का तरीका बताया और कुछ क्रियाएं उनको करके दिखाई व समझाई। योग एवं प्राणायाम को अपने जीवन में अपनाने का संदेश दिया। इस अवसर पर एमपीएचडब्ल्यू सचिन, एएनएम सुमन देवी व कांता देवी, आशा वर्कर नीलम, अनिता व आंगनबाड़ी वर्कर संतोष, रामधारी, राजू सहित आशा वर्कर व स्वास्थ्य विभाग की टीम उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *