May 24, 2024

गाँव बनमंदौरी में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जागरूकता कैंप का आयोजन

0

भट्टू कलाँ / 7 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के तत्वाधान में भट्टू कलाँ ब्लॉक के गांव बनमंदौरी में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सुपरवाइजर शालू पवार ने की। कार्यक्रम में नागरिक अस्पताल के मेडिकल अधिकारी डॉ. निरपाल कंबोज मुख्य वक्ता के रूप में शामिल हुए।  कार्यक्रम में सरपंच मेनपाल गोदारा मुख्य अतिथि रहे। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही सुपरवाइजर शालू पवार ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के मुख्य उद्देश्य भ्रूण हत्या को रोकने व गांव के घटते हुए लिंगानुपात को बढ़ाने वाली विस्तृत जानकारी दी। मेडिकल अधिकारी निरपाल कंबोज ने बताया कि गांव का लिंगानुपात अन्य गांव के अपेक्षा काफी कम है इसलिए लिंगानुपात को बढ़ाने के लिए जागरूकता कैंप का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने महिलाओं को बताया कि यदि आपके पास ऐसी कोई जानकारी है कि किसी महिला ने लिंग जांच कराई है तो ऐसी जानकारी अधिकारियों तक पहुंचाएं ,गांव में उपस्थित आंगनवाड़ी वर्कर या आशा वर्कर तक भी यह जानकारी पहुंचाई जा सकती है।

उन्होंने बताया कि अगर ऐसी जानकारी संबंधित अधिकारी तक कोई पहुंचना है तो उसे नकद इनाम दिया जाता है। वह अगर कोई लिंग जांच करते हुए पाया जाता है तो उसे 1 लाख का जुर्माना व सजा भी हो सकती है। उन्होंने बताया कि लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लड़कों से काम नहीं है। उन्होंने बताया कि महिलाओं की गोद हरी भरी होनी जरूरी है चाहे लड़का हो या लड़की सुपरवाइजर ने बताया कि बेटियों को पढ़ना जरूरी है ताकि वह अपने  अधिकारों का प्रयोग कर सके कार्यक्रम में उपस्थित सभी महिलाओं को स्वच्छता के बारे में बताया गया और पोषण का संदेश दिया गया। इस मौके पर आंगनवाड़ी वर्कर कमलेश,सुमित्रा,राजेश्वरी सुलोचना एवं शर्मिला मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *