June 16, 2024

हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा साल भर चलने वाले अभियान “कानूनी सेवाओं की गुणवत्ता सभी के लिए न्याय की कुंजी है” का शुभारंभ

0

फतेहाबाद / 02 अगस्त / न्यू सुपर भारत

हरियाणा राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण ने अपैरल हाउस, सेक्टर-44, गुरुग्राम, हरियाणा के सभागार में साल भर चलने वाला अभियान “क्वालिटी ऑफ लीगल सर्विसेज इज की टू एक्सेस टू जस्टिस फॉर ऑल” लॉन्च किया।  इस अभियान का उद्घाटन माननीय श्री न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित, न्यायाधीश, भारत के सर्वोच्च न्यायालय और कार्यकारी अध्यक्ष, राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण द्वारा किया गया था।  माननीय श्री न्यायमूर्ति रवि शंकर झा, मुख्य न्यायाधीश, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय और संरक्षक-इन-चीफ हरियाणा राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण, माननीय श्री न्यायमूर्ति जसवंत सिंह,

न्यायाधीश, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय और प्रशासनिक न्यायाधीश,  सत्र प्रभाग गुरुग्राम, माननीय श्री न्यायमूर्ति राजन गुप्ता, न्यायाधीश, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय और कार्यकारी अध्यक्ष, हरियाणा राज्य कानूनी सेवाएं, माननीय श्री न्यायमूर्ति अजय तिवारी, न्यायाधीश, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय और कार्यकारी अध्यक्ष, पंजाब  राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण, माननीय श्री न्यायमूर्ति एजी मसीह, न्यायाधीश, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय और अध्यक्ष, उच्च न्यायालय कानूनी सेवा समिति और श्री।  राजीव अरोड़ा, आईएएस, अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह विभाग, हरियाणा ने इस अवसर पर शिरकत की।

 कार्यक्रम में श्री अशोक जैन, सदस्य सचिव, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, श्री अशोक जैन भी उपस्थित थे।  संजीव बेरी, रजिस्ट्रार जनरल, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय, चंडीगढ़, श्री पुनीत सहगल, निदेशक, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-अध्यक्ष, हरियाणा के जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण, श्री प्रमोद गोयल, सदस्य सचिव, हरियाणा राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट-सह-सचिव, जिला कानूनी  सेवा प्राधिकरण, हरियाणा के न्यायिक अधिकारी, पैनल अधिवक्ता, अर्ध कानूनी स्वयंसेवक, बार सदस्य और पुलिस अधिकारी।

 उपरोक्त अभियान के तहत, माननीय श्री न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित, न्यायाधीश, भारत के सर्वोच्च न्यायालय और कार्यकारी अध्यक्ष, राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण द्वारा परियोजनाओं की एक श्रृंखला शुरू की गई है।  ये परियोजनाएं संक्षेप में इस प्रकार हैं:

 समर्पित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का उद्घाटन और कानूनी सहायता वकील और कानूनी सहायता प्राप्त करने वाले व्यक्ति के बीच संरचित और नियमित वीडियो परामर्श का शुभारंभ- जेल के कैदियों और कानूनी सहायता वकील के बीच की खाई को दूर करने के लिए, उनके बीच संरचित और नियमित परामर्श की आवश्यकता आवश्यक है।

 इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा के सभी 22 जिलों में समर्पित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा शुरू की गई है।  उन्हें इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए पूरा इंफ्रास्ट्रक्चर दिया गया है।  यह उद्घाटन वर्चुअल मोड के जरिए किया गया।

 एडीआर केंद्रों को लोगों के अनुकूल बनाने के लिए 18 डीएलएसए में किड्स ज़ोन का उद्घाटन-  अपने माता-पिता के साथ एडीआर केंद्रों में आने वाले बच्चों को सौहार्दपूर्ण माहौल प्रदान करने के लिए, हरियाणा के 18 जिलों में आज किड्स ज़ोन का उद्घाटन किया गया है।

 यह उन बच्चों की जरूरतों को पूरा करेगा जिनके माता-पिता में से एक के रूप में मुलाक़ात का अधिकार है और अदालत के आदेश के अनुसार अपने बच्चों से मिलने के लिए एडीआर केंद्रों का दौरा करेंगे।  यह उन बच्चों के लिए भी मददगार होगा जो अपने माता-पिता के साथ एडीआर केंद्रों पर जाते हैं

 किशोर न्याय अधिनियम (देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, 2015 पर लघु फिल्म का विमोचन- किशोर न्याय अधिनियम के बारे में जागरूकता समाज में प्रमुख मुद्दा है क्योंकि अधिकांश लोग अधिनियम के प्रावधानों, इसमें दिए गए लाभों से अवगत नहीं हैं  और अधिनियम के तहत किशोर के रूप में परिभाषित बच्चों के लिए विशेष उपचार।

 इस मुद्दे पर लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए, हरियाणा राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण ने आज राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) के सहयोग से तैयार एक लघु फिल्म लॉन्च की है।  मुख्य उद्देश्य समाज को उन बच्चों के कानूनी अधिकारों के बारे में शिक्षित करना है जो गलत तरीके से शिकार हुए हैं।

प्री-अरेस्ट और अरेस्ट स्टेज पर किसी व्यक्ति के अधिकारों पर एनिमेटेड शॉर्ट क्लिप का विमोचन- प्री-अरेस्ट और अरेस्ट स्टेज पर किसी व्यक्ति के अधिकारों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए यह एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म आज रिलीज़ हुई है जिसे सोशल मीडिया पर प्रसारित किया जाएगा।  मीडिया या किसी अन्य जागरूकता अभियान में।  यह लोगों को उनके अधिकारों के बारे में तब भी एहसास कराएगी जब उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया हो या गिरफ्तारी के समय।

     पुलिस थानों, अदालतों और जेलों में लगाए जाने वाले गिरफ्तारी से पहले, गिरफ्तारी और रिमांड स्तर पर किसी व्यक्ति के अधिकारों की गणना करने वाले जागरूकता पोस्टरों का शुभारंभ- 08 पोस्टर आज लॉन्च किए गए हैं जो पूर्व-गिरफ्तारी, गिरफ्तारी पर किसी व्यक्ति के अधिकारों को व्यापक रूप से दर्शाते हैं  और रिमांड स्टेज।  इन पोस्टरों को पुलिस थानों, जेलों और न्यायालयों में चिपकाए जाने के बाद हिंदी में पोस्टर लोगों की सहायता करेंगे।

 इस अभियान की संकल्पना हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विभिन्न चरणों में कानूनी सेवाओं को मजबूत करने और किसी भी आर्थिक या सामाजिक बाधा के बावजूद सभी के लिए न्याय सुलभ बनाने के लिए की गई है।  इसका प्राथमिक उद्देश्य कानूनी सेवाओं की गुणवत्ता को बढ़ाना और राज्य के किसी भी कोने में रहने वाले लोगों तक पहुंचने के लिए कानूनी सेवा संस्थानों के प्रयासों को अधिकतम करना है।

 इस अभियान से समाज के विभिन्न वर्गों को लाभ होगा और लोगों को उनके कानूनी और मौलिक अधिकारों के बारे में जागरूक किया जाएगा।  हरियाणा राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण द्वारा समाज के कमजोर और हाशिए के वर्गों के अधिकारों और लाभों को सुनिश्चित करने के लिए यह एक बड़ी पहल है।

 कार्यक्रम की शुरुआत माननीय श्री न्यायमूर्ति राजन गुप्ता, न्यायाधीश, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय और कार्यकारी अध्यक्ष, हरियाणा राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण के स्वागत भाषण से हुई।  उन्होंने गुणवत्तापूर्ण कानूनी सेवाओं के महत्व पर ध्यान केंद्रित किया है और कानूनी सेवा प्राधिकरण जरूरतमंद लोगों तक कैसे पहुंच सकते हैं।  अपने संबोधन में लॉर्डशिप ने हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा पिछले एक वर्ष में विशेष रूप से कोविड अवधि के दौरान शुरू की गई परियोजनाओं और अभियानों के बारे में सभा को अवगत कराया।  

उन्होंने आगे COVID-19 के दौरान ऑनलाइन मोड के रूप में हरियाणा राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण द्वारा शुरू किए गए आभासी जागरूकता कार्यक्रमों के बारे में सम्मानित सभा को अवगत कराया।  जॉर्ज हर्बर्ट के शब्द कि एक मोटा समझौता एक मोटे मुकदमे से बेहतर है” सेवा उन्मुख कानूनी सेवाओं के महत्व को दर्शाने के लिए हिज लॉर्डशिप द्वारा उद्धृत किया गया है

 लॉन्च के दौरान, माननीय श्री न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित, न्यायाधीश, भारत के सर्वोच्च न्यायालय और कार्यकारी अध्यक्ष, राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण ने प्रतिभागियों के साथ अपने बहुमूल्य विचार साझा किए।  हिज लॉर्डशिप ने गिरफ्तारी से पहले, गिरफ्तारी और रिमांड चरण में एक व्यक्ति के अधिकारों पर पोस्टर के लॉन्च की बहुत सराहना की है।  

उन्होंने आगे भारत में सभी राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरणों को इस संबंध में हरियाणा राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण द्वारा की गई पहलों का पालन करने का सुझाव दिया।  उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी से पहले और गिरफ्तारी के चरण में लोगों को गुणवत्तापूर्ण कानूनी सेवाएं प्रदान करने के इस अभियान की एक वर्ष की अवधि निश्चित रूप से गिरफ्तारी के दौरान पुलिस स्टेशन में लोगों की शिकायतों को कम करेगी।

 उन्होंने आगे COVID-19 जैसी स्थिति में शारीरिक संपर्क संभव नहीं होने पर जागरूकता पैदा करने के आभासी तरीकों पर जोर दिया।  उन्होंने कानूनी सहायता लेने में लोगों को हो रही कठिनाइयों के संबंध में सभा के साथ अपने बहुमूल्य विचारों पर चर्चा की और ऐसी समस्याओं को हल करने और समाधान देने पर जोर दिया ताकि कानूनी सेवाओं के अधिकारियों पर लोगों का विश्वास दिन-ब-दिन बेहतर हो सके।  .  उन्होंने इस घटना को लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के शहादत दिवस से जोड़ा।

 उन्होंने साझा किया कि तिलक ने अदालत में अपना बचाव किया और इसे आज अदालत में लोगों को दी जा रही कानूनी सहायता के साथ-साथ अदालत में आने से पहले यानी गिरफ्तारी और गिरफ्तारी के चरण में जोड़ा।

 माननीय श्री न्यायमूर्ति रवि शंकर झा, मुख्य न्यायाधीश, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय और संरक्षक-इन-चीफ हरियाणा राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण ने प्रतिभागियों को अपनी दृष्टि से समृद्ध किया है।  उनके प्रभुत्व ने आदर्श वाक्य, “सभी के लिए न्याय तक पहुंच” पर जोर दिया और कहा कि एक समाज के लिए खुद को सभ्य घोषित करने के लिए समान रूप से न्याय तक पहुंच आवश्यक है।  उन्होंने अपराध के शिकार लोगों सहित समाज के सभी वर्गों तक पहुंचने के लिए हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रयासों को साझा किया।

 उन्होंने सराहना की कि हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने पिछले एक साल में हरियाणा पीड़ित मुआवजा योजना के तहत 23 करोड़ रुपये मुआवजे के रूप में सफलतापूर्वक वितरित किए हैं।  हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आयोजित 250 टीकाकरण शिविर भी संबोधन में मुख्य बिंदु रहे।

 माननीय श्री न्यायमूर्ति जसवंत सिंह, न्यायाधीश, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय और प्रशासनिक न्यायाधीश, सत्र प्रभाग गुरुग्राम द्वारा प्रस्तावित धन्यवाद प्रस्ताव के साथ उक्त कार्यक्रम का समापन किया गया।  अपने संबोधन के दौरान, लॉर्डशिप ने एक आपराधिक मामले में प्रारंभिक चरण में लोगों को कानूनी सहायता की आवश्यकता पर अपने विचार साझा किए।  उन्होंने कार्यक्रम के लिए अपना बहुमूल्य समय देने के लिए मंच पर और बाहर गणमान्य व्यक्तियों को धन्यवाद देने का प्रस्ताव रखा।

 समारोह स्थल से लगभग 300 प्रतिभागियों ने भाग लिया जिनमें हरियाणा राज्य के जिला और सत्र न्यायाधीश, गुरुग्राम सत्र प्रभाग के न्यायिक अधिकारी, सीजेएम / सचिव, हरियाणा, पुलिस अधिकारी, पैनल अधिवक्ता, पीएलवी, बार इंटर्न, बार के सदस्य, जिला प्रशासन शामिल थे।  , गुरुग्राम।  कार्यक्रम को भी जीवंत रूप से प्रसारित किया गया जिसमें माननीय कार्यकारी अध्यक्ष राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण, उनके सदस्य सचिव और अन्य हितधारक संख्या में शामिल हुए थे।

 उद्घाटन के बाद, उनके आधिपत्य ने भोंडसी जेल, गुरुग्राम का दौरा किया।  उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए जेल के कैदियों के साथ बातचीत की कि उनकी कानूनी सहायता अपील समय पर दायर की जाती है और कैदियों को उनके मामले की स्थिति से अवगत कराया जाता है।  उन्होंने जेल बैरक, कानूनी सहायता क्लीनिक, जेल अस्पताल, जेल कैंटीन, कंप्यूटर कक्ष का निरीक्षण किया है.  उन्होंने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन गुरुग्राम का भी दौरा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *