May 24, 2024

14 फरवरी को 33,831 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की दवाई

0

हमीरपुर  / 10 फरवरी / राजन चब्बा



हमीरपुर 10 फरवरी। पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत 14 फरवरी को हमीरपुर जिला में 5 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को दवाई पिलाई जाएगी। जिला में इस आयु वर्ग के लगभग 33,831 बच्चों को यह दवाई दी जाएगी। इस अभियान का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। उपायुक्त देवाश्वेता बनिक ने बुधवार को हमीर भवन में स्वास्थ्य, आयुष, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा और अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करके इस अभियान की रूपरेखा तय की।


  उपायुक्त ने बताया कि पोलियो की दवाई पिलाने के लिए जिले भर में कुल 282 बूथ स्थापित किए जाएंगे, जिन पर कुल 1128 कर्मचारी तैनात रहेंगे। इनमें स्वास्थ्य कर्मचारियों के अलावा आयुष विभाग, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और अन्य कर्मचारी भी शामिल हैं। इनके अलावा 56 सुपरवाइजर भी तैनात किए जाएंगे। उपायुक्त ने कहा कि 14 फरवरी के अभियान से छूटे बच्चों का पता लगाने तथा उन्हें दवाई पिलाने के लिए ये टीमें 15, 16 और 17 फरवरी को घर-घर भी जाएंगी। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अभियान के दौरान झुग्गी बस्तियों, श्रमिक बस्तियों, निर्माण स्थलों, बस स्टैंड और अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर विशेष रूप से फोकस करें, ताकि कोई भी बच्चा दवाई के बगैर न रहे।


  इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना सोनी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजय जगोता और अभियान के नोडल अधिकारी डॉ. रत्तू ने सभी तैयारियों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। बैठक में एडीएम जितेंद्र सांजटा, मेडिकल कालेज अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. आरके अग्रिहोत्री, सभी खंड चिकित्सा अधिकारी तथा अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *