June 16, 2024

पालकवाह में आधुनिक आरटीपीसीआर लैब हरोली के लिए बड़ी सौगातः प्रो. राम कुमार

0

ऊना / 13 फरवरी / न्यू सुपर भारत

हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने 3.95 करोड़ से आरटीपीसीआर लैब खोलने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार व्यक्त किया है। प्रो. राम कुमार ने कहा कि इस लैब के खुलने से जिला ऊना के साथ-साथ अन्य पड़ोसी जिलों को भी सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि  15 फरवरी से टैस्टिंग आरंभ हो जाएगी और अब ऊना में ही जिला के कोविड सैंपल की टेस्टिंग संभव हो पाएगी।

आरटीपीसीआर लैब पालकवाह में 1.22 करोड़ रूपये की आधुनिक मशीनों स्थापित की गई है। आधुनिक मशीनों से लैस इस लैब में प्रतिदिन 600 सैंपल की जांच हो सकेगी। प्रो. राम कुमार ने कहा कि इस अत्याधुनिक आरटीपीसीआर लैब में कोविड-19 सहित अन्य किसी भी वायरल बीमारी की टेस्टिंग हो सकेगी।

इससे पूर्व वायरस के संक्रमण का शिकार मरीज के सैम्पल टांडा मेडिकल कॉलेज भेजने पड़ते थे, जांच रिपोर्ट आने में समय लगता था। अब टेस्टिंग सुविधा जिला में ही उपलब्ध होगी, जिससे समय पर डॉक्टरों को रिपोर्ट उपलब्ध हो पाएगी और जल्द से जल्द इलाज शुरू किया जा सकेगा।

 एचपीएसआईडी के उपाध्यक्ष ने कहा कि जिला ऊना में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के क्षेत्र में यह लैब एक मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि इस लैब में एक माक्रोबायोलोजिस्ट, एक सहायक प्रोजैक्ट अधिकारी, तीन लैब टेक्निशियन, एक डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *