May 24, 2024

राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस पर निशुल्क कैंप का हुआ आयोजन

0

झज्जर / 23 अक्टूबर / न्यू सुपर भारत

 जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि रविवार को आयुष मंत्रालय भारत सरकार तथा महानिदेशक आयुष हरियाणा पंचकूला के निर्देश अनुसार द्वारा राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत डीसी कैप्टन शक्ति सिंह के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस का आयोजन श्री राधाकृष्ण वकील राजकीय आयुर्वेद औषधालय सुर्खपुर रोड झज्जर पर किया गया।

इस अवसर पर जनसाधारण को आयुर्वेद के प्रति जागरूक करने के लिए डॉ. मोनिका द्वारा व्याख्यान प्रस्तुत किया गया, जिसमें उन्होंने बताया की आयुर्वेद हमारे स्वस्थ जीवन का मूल है तथा ब्रह्म मुहूर्त में जागना हमारे लिए शारीरिक और मानसिक रूप से अत्यंत आवश्यक है। हमारी गणित दिनचर्या के कारण हम विभिन्न रोगों से ग्रसित होते हैं।

इस अवसर पर डॉ. नीलम द्वारा आयुर्वेद में मानसिक रोगों की उत्पत्ति तथा आयुर्वेदिक चिकित्सा के विषय में विस्तृत जानकारी दी गई । उन्होंने यह भी बताया कि स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन मनुष्य जीवन का आधार हैं। इस अवसर पर सभी उपस्थित जनों को योगाभ्यास करवाया गया तथा रोगियों की निशुल्क जांच चिकित्सा की गई। इस अवसर पर कुल 166 मरीजों की जांच की गई तथा आयुर्वेदिक तथा होम्योपैथिक औषधियां निशुल्क वितरित की गई। इस अवसर पर डॉ. सुरेंद्र राठी, डॉ. सुमन, डॉ. परमवीर, डॉ. जितेंद्र, डॉ. प्रमोद, योगाचार्य बलदेव सहित कार्यालय में कार्यरत सभी कर्मचारी उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *