June 18, 2024

मत्स्य पालन का व्यवसाय आर्थिक समृद्धि का बेहतर जरिया : एस डी एम

0

बहादुरगढ़ / 04 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

 मछली पालन का व्यवसाय आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने में काफी सहयोगी है। एस डी एम भूपेंद्र सिंह ने कहा कि ग्रामीण परंपरागत खेती के साथ-साथ मछली पालन का व्यवसाय अपनाकर सरकार की ओर से दी जाने वाली अनुदान राशि से लाभांवित हों। उन्होंनेे कहा कि प्रदेश में मत्स्य पालन को रोजगार के साथ जोड़ा गया है ताकि युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने का अवसर मिल सके।

एस डी एम  ने कहा कि मछली पालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से अनुदान राशि दी जाती है। उन्होंने उपमंडल  के बेरोजगार लोगों विशेषकर युवाओं का आह्वïान किया है कि वे मत्स्य पालन व्यवसाय शुरू करके स्वयं का रोजगार स्थापित करें तथा अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाएं।

मत्स्य पालन का व्यवसाय आर्थिक समृद्धि का बेहतर जरिया है। युवाओं को मछली पालन की ओर अधिक ध्यान देते हुए स्वरोजगार की ओर अग्रसर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि नीली क्रांति के नाम से ज्ञात मछली पालन कार्य को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेक सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं।

एस डी एम ने  बताया कि मछली पालन के लिए मत्स्य पालन विभाग द्वारा प्रशिक्षण मुहैया कराने के साथ-साथ बैंकों से सस्ती दरों पर ऋण व अनुदान सुविधा भी सहजता से उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि एन सी आर में मछली बिक्री के लिए अच्छा बाजार उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *