May 24, 2024

वित्तायुक्त टीवीएसएन प्रसाद ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम की फसल खराबे की समीक्षा

0

झज्जर / 24 फरवरी / न्यू सुपर भारत

 डी सी कैप्टन शक्ति सिंह ने कहा कि फसलों का पारदर्शिता से आकलन करने और उसी अनुसार प्रभावित किसानों को मुआवजा देने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा ई-फसल क्षति पूर्ति पोर्टल सेवा शुरू की गई है। जिन किसानों की जमीन में जलभराव व अन्य किसी कारण से फसली नुकसान या फिर बिजाई न हुई हो ऐसे सभी प्रभावित किसान ई-फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल दर्ज कराएं। डी सी ने कहा कि ई-गिरदावरी के दौरान टीमें प्रभावित किसानों को  ई-फसल क्षति पूर्ति पोर्टल के बारे जागरूक करें और उनका पंजीकरण कराने में मदद करें। डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने वित्तायुक्त की वीडियो कांफ्रेंस के उपरांत संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

डीसी ने वीसी के माध्यम से उच्चाधिकारियों को जिले की जमीन जो अत्यधिक बरसात के कारण या अन्य किसी कारण से बिजाई नहीं हो पाई उसकी जानकारी दी। उन्होंने  बताया कि  जिले में गिरदावरी का अब तक 75 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है।  डी सी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ई गिरदावरी समय पर करना सुनिश्चित करें और साथ फसली नुकसान के आकलन रिपोर्ट तैयार करें। उन्होंने कहा कि संबंधित एसडीएम ई-गिरदावरी की मॉनिटरिंग करेंगे।
  डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि फसल ई गिरदावरी समय पर करें ताकि रिपोर्ट का समय पर मिलान किया जा सके।

उन्होंने कहा कि रबी सीजन की फसलों की गिरदावरी की पड़ताल करते हुए राजस्व विभाग के अधिकारी पटवारियों के अलावा स्वयं भी फील्ड में जाकर मिलाने करें। फसलों की गिरदावरी एक महत्वपूर्ण कार्य है ऐसे में किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। इस गिरदावरी के अनुसार मंडी में उपज की खरीद होती है व सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ किसान को मिलता हैं। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गिरदावरी का इंद्राज करने उपरांत पोर्टल पर लॉक करना सुनिश्चित करें।

डी सी ने जिला में स्थित सभी सरकारी भवनों में आग की घटनाओं से बचाव के लिए फायर सेफ्टी के प्रबंधों बारे जानकारी ली। उन्होंने जानकारी उपरांत सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिला के सभी सरकारी भवनों में आगजनी जैसी घटनाओं से बचने के लिए फायर सेफ्टी प्रबंध सुनिश्चित किए जाए। इस अवसर पर  एसडीएम झज्जर रविंद्र कुमार, एसडीएम बहादुरगढ़ अनिल यादव, एसडीएम बादली विशाल कुमार, एसडीएम बेरी रविंद्र मलिक, सीटीएम परवेश कादयान, डीआरओ प्रमोद चहल सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

डीसी कैप्टन शक्ति सिंह ने जिला के किसानों को आह्वान किया है वे फसल खराबे की रिपोर्ट 72 घंटे के  अन्दर-अन्दर स्वयं ई फसल क्षतिपूर्ति पोर्टल पर अपना आवेदन अपलोड कर सकते है, ताकि समय पर पीड़ित किसान को उसका लाभ दिया जा सके। इसके लिए किसान के पास अपनी परिवार पहचान पत्र आईडी, मोबाइल नंबर या किसान आईडी भरकर लॉग इन कर सकता है। इस ई-फसल क्षति पूर्ति पोर्टल’ को मेरी फसल- मेरा ब्यौरा पोर्टल के साथ लिंक किया हुआ है, इसलिए जिस खसरा नंबर में जिस फसल को बरसात से नुकसान हुआ है, उस खसरा नंबर के सामने खराबा भरें। इसमें फसल खराबे का कारण, तारीख, फसल में कितनी प्रतिशत नुकसान हुआ है और उस खसरा नंबर का बीमा करवाया है कि नहीं, यह समस्त जानकारियां भरना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *