May 24, 2024

स्वयं भी स्वस्थ रहें तथा परिवार व समाज को स्वस्थ रखने में अपनी अह्म भूमिका निभाएं

0


कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए हर नागरिक सजग व सावधान रहें : उपायुक्त डॉ. बांगड़


फतेहाबाद, 7 सितंबर / न्यू सुपर भारत न्यूज़


उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने  जिलावासियों से आग्रह किया कि वे कोविड-19 संक्रमण के बचाव के लिए सजग व सावधान रहकर सर्तकता बरते और समय-समय पर प्रशासन व सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन अवश्य करें। स्वयं भी स्वस्थ रहें तथा परिवार व समाज को स्वस्थ रखने में अपनी अह्म भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 का दूसरा दौर शुरू हो चुका है, जो खतरनाक है।

सभ्य एवं जागरूक नागरिक का परिचय देते हुए बहुत ही ज्यादा जरूरी कार्य होने पर ही घर से बाहर निकले व घर से बाहर निकलते हुए मास्क का प्रयोग अवश्य करें। ब्याह-शादी व अन्य सामाजिक समारोह में जाने से परहेज करें । भीड़-भाड़ से बचे और अन्य नागरिकों को भी इस बारे जागरूक करंे। उन्होंने कहा कि हम स्वस्थ्य है, फिर भी  कारोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेंस यानि दो गज की दूरी रखते हुए मास्क का प्रयोग अवश्य करें।  


उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि जिला में अब तक 1171 कोरोना पॉजिटिव केस पाए गए है, जिनमें से 700 मरीज कोरोना से ठीक  हो चुके हैं तथा 17 व्यक्तियों की कारोना से मृत्यु हो चुकी है जो हम सबके लिए दुखद है। उन्होंने बताया कि 454 एक्टिव केस हैं। डॉ. बांगड़ ने बताया कि कोरोना मरीजों की पहचान के लिए जिला में अब तक 33414 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए हैं, इनमें से 31898 व्यक्तियों की रिपोर्ट नैगेटिव आ चुकी है। हर व्यक्ति को संवदेनशील बनना होगा। उन्होंने कहा कि हर नागरिक को स्वयं आत्म चिंतन व आत्ममंथन करना होगा कि हम कोरोना महामारी से स्वयं बचते हुए अपने परिवार व समाज को भी बचाना होगा। आम जनमानस को भी कोरोना महामारी से बचाव के लिए जागरूक करना होगा। मानवता के नाते भी हम सबकी जिम्मेवारी बनती है।    
उपायुक्त ने कहा कि नागरिकों को घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना महामारी से बचाव के लिए डब्ल्यूएचओ तथा सरकार की गाइडलाइन का पालन करें। नागरिक स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने बताया कि जिलावासियों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं,और प्रदेश तथा केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाले दिशा-निर्देशों की सख्ती से अनुपालना करवाई जा रही है, फिर भी आमजन मानस को जारी हिदायतों की अनुपालना करते हुए स्वयं व समाज को बचाना है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण पर रोक के लिए जिलावासियों का भी भरपूर सहयोग मिलना अति आवश्यक है, इसलिए सभी नागरिक जिला प्रशासन का सहयोग करें जिसके चलते हम जिला को कोरोना से बचाने में कामयाब हो सकतेे हैं।


उपायुक्त ने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए 60 वर्ष से अधिक की उम्र के वरिष्ठ नागरिक व दस वर्ष से कम आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं व किसी बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को घर से बाहर न जाने दें। उन्होंने कहा कि जुकाम ,खांसी, बुखार ,सिर दर्द आदि लक्षण होने पर तुरन्त नजदीक के सीएससी व पीएससी में अपनी जांच अवश्य करवाएं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित कोरोना सैम्पलिंग टीम का सहयोग करें।


 डॉ. बांगड़ ने आमजन से आह्वान किया है कि वे जाने अनजाने कोरोना संक्रमण के वाहक न बनें, और स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन द्वारा समय-समय पर दी जाने वाली सलाह को मानें। उन्होंने कहा कि बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें और बाहर जाते समय अपने मुंह पर मास्क जरूर लगाएं। थोड़े-थोड़े अंतराल पर अपने हाथों को साबुन से धोएं अथवा एल्कोहल युक्त सैनेटाइजर से साफ करते रहें। बाहर रहने के दौरान सामाजिक दूरी का पालन जरूर करें ताकि अन्य व्यक्ति से वायरस आपको संक्रमित न कर सके। उपायुक्त ने जिलावासियों से आग्रह किया कि वे समय-समय पर प्रशासन व सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *