May 18, 2024

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन ने जिला अधिकारियों से बैठक कर योजनाओं की समीक्षा की

0

टोहाना / 7 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन इकबाल सिंह लालपुरा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि केंद्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को पूर्ण मानक एवं गुणवत्ता के आधार पर दिलाना सुनिश्चित करें। 

वे रविवार को टोहाना के किसान रेस्ट हाउस में जिला अधिकारियों के साथ बैठक करके योजनाओं को समीक्षा कर रहे थे। चेयरमैन इकबाल सिंह ने कहा कि अल्पसंख्यको की समस्याओं के समाधान के लिए हर तीन माह मेंएक बैठक कल्याण अधिकारी स्तर तथा साल में एक बैठक उपायुक्त स्तर पर आयोजित की जाए।चेयरमेन ने कहा कि उच्च शिक्षा ग्रहण एवं स्कॉलरशिप के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रचार करें। ताकि युवा वर्ग को उनका लाभ मिल सकें। 

 उन्होने कहा कि केंद्र सरकार की सोच है कि अल्पसंख्यक समाज का विकास तेजी से हो। इस मकसद को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री का 15 सूत्री कार्यक्रम संचालित किया है। कार्यक्रम के तहत अल्पसंख्यक समुदायों के लाभार्थियों को सरकार के जरिये चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचे। साथ ही उन्हें लोन और बैंक क्रेडिट से भी लाभान्वित किया जाए। 15 सूत्री कार्यक्रम की चर्चा करते हुए इकबाल सिंह लालपुरा ने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का उद्देश्य अल्पसंख्यक वर्ग के लोगों के लिए शिक्षा, रोजगार, आवास और अन्य मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाना है। सभी संबंधित अधिकारी इन सभी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। 

चेयरमैन इकबाल सिंह लालपुरा ने कहा कि अल्पसंख्यक समाज के मन में असुरक्षा की भावना नहीं रहनी चाहिए। सबका समान रूप से विकास करना ही हमारा ध्येय होना चाहिए। अधिकारी योजनाओं का सही तरह से क्रियान्वयन करें और लाभार्थी तक योजना का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। 

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा कहा कि अल्पसंख्यक वर्ग की धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के माध्यम से भी सरकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि समाज में आपसी सौहार्द कायम रखने तथा अल्पसंख्यकों को मुख्य धारा में शामिल करने में ये संस्थाएं महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती हैं। युवाओं में यह जागरूकता लाई जाए कि वे सोशल मीडिया पर अनावश्यक रूप से कोई भी पोस्ट को शेयर ना करे।कई बार अनावश्यक रूप से की गई ये पोस्ट क़ानून व्यवस्था का मुद्दा बन जाती हैं। इसलिए इसके लिए जागरूकता होनी अति आवश्यक है। 

अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. ब्रह्मजीत सिंह रांगी ने जिला प्रशासन की ओर से राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन का स्वागत करते हुए उन्हें आश्वस्त किया कि अल्पसंख्यक समाज के लिए चलाई गई योजनाओं का लाभ लाभार्थी तक पहुँचाया जा रहा है। विभिन्न विभागों द्वारा उन्हें हित में चलाई योजना का वास्तविक लाभार्थी तक फायदा पहुँचे यह सुनिश्चित किया जायेगा। 

एसडीएम प्रतीक हुड्डा ने धन्यवाद करते हुए कहा कि बैठक में जो सुझाव और मार्गदर्शन दिया गया है उसको धरातल पर लागू करने का पूरा प्रयास प्रशासन द्वारा किया जायेगा। जिला में कोई भी एसा मामला नहीं आया है कि किसी अल्पसंख्यक के हितों की अनदेखी हुई हो। उन्होंने कहा कि नागरिकों में सुरक्षा की भावना बढ़ाना हमारा कर्तव्य है और किसी भी प्रकार से कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा।  

इस अवसर पर डीएसपी शमशेर सिंह, डिप्टी सीईओ संदीप भारद्वाज, डीइओ दयानंद सिहाग, डीईईओ वेद दहिया, कल्याण अधिकारी लालचंद, बीईओ रामरत्न, एमएम कॉलेज प्राचार्य गुरचरण सिंह, पीओ जगदीश दलाल, इओ संदीप सोलंकी, रेडक्रॉस सचिव श्यामसुंदर, एसओ ओपी इन्दौरा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *