May 24, 2024

हर घर पहुंचाई जा रहीं हैं मूलभूत सुविधाएं : कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली

0

टोहाना / 21 अगस्त / न्यू सुपर भारत

प्रदेश के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने सोमवार को अधिकारियों के साथ टोहाना में अप्रूव्ड हुई कॉलोनियों में मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द सभी कॉलोनियों में नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कारवाई जाए।कैबिनेट मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली के यथासंभव प्रयासों के चलते ही टोहाना की दस कॉलोनियों को अप्रूव कर दिया गया है जिससे अब इन कॉलोनियों में पेयजल सप्लाई, बिजली सप्लाई व अन्य सुविधाएं नियमित हो जाएंगी। उन्होंने सभी कॉलोनियों में मौके पर जाकर नागरिकों से बात की व कॉलोनियों में पीने के पानी, सडक़ व अन्य मूलभूत सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने हरियाणा में 131 अवैध कॉलोनियों को वैध करने की मान्यता प्रदान की है।


कैबिनेट मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि नागरिकों की लंबे समय से मांग थी कि कॉलोनियों को अप्रूव्ड करवाया जाए। इसके लिए उन्होंने निरंतर प्रयास किए ताकि नागरिकों को सभी मूलभूत सुविधाएं मिल सकें। उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य है कि टोहाना क्षेत्र का चहुंमुखी विकास हो, नागरिकों को सभी मूलभूत सुविधाएं मिले। उन्होंने कहा कि पहले सभी कॉलोनियों में बिजली, पानी, सडक़ व सीवरेज आदि मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के दिशा में काम किया जाएगा। आम नागरिक की जो भी मूलभूत सुविधाएं हैं, उनको नागरिकों के घर द्वार तक लाने का निरन्तर कार्य किया जा रहा है। कॉलोनियों के अप्रूव होने पर नागरिकों ने कैबिनेट मंत्री का धन्यवाद किया।

कैबिनेट मंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक कर अप्रूव्ड कालोनियों में मूलभूत सुविधाओं के एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए
विकास एवं पंचायत मंत्री देवेन्द्र सिंह बबली ने अप्रूव्ड कॉलोनियों में नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सके, इसके लिए नगर परिषद कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी दिशानिर्देश दिए। उन्होंने बिजली विभाग को निर्देश दिए कि अप्रूव्ड कॉलोनियों में घर-घर जाकर लोड चेक करवाये, ट्रांसफार्मर व बिजली के खम्बे लगाने की जरूरत है तो रिपोर्ट बनाकर एस्टीमेट तैयार करें। उन्होंने कहा कि लोगों को स्वच्छ पीने का पानी उपलब्ध करवाया जाए। उन्होंने सभी विभाग से आपसी तालमेल बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि सभी कार्यों को सुनियोजित तरीके से निश्चित समय में पूरा करवाया जाए ताकि आने वाली पीढिय़ों को भी इसका लाभ मिले। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र में बिजली बिल से संबंधित समस्या है तो उसका निवारण किया जाए ताकि नागरिक सरकार द्वारा उपलब्ध कारवाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित ना रहे। बैठक में एसडीएम प्रतीक हुड्डा, एक्सईएन आदर्श सिंगला, संदीप मेहता, मनोज बबली, नप चेयरमैन नरेश बंसल, एसडीओ विजय शर्मा, मनदीप सिंह, मुकेश मेहला, संदीप सोलंकी सहित अन्य अधिकारी व नगर परिषद पार्षद मौजूद रहे।


कैबिनेट मंत्री ने किया पीपीपी कैम्प का औचक निरीक्षण
विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने परिवार पहचान पत्र में त्रुटियों को दुरस्त करने के लिए लगाए गए कैम्प का औचक निरीक्षण किया। परिवार पहचान पत्र में आई हुई त्रुटियों को दुरस्त करने के लिए टोहाना, जाखल व कुलां ब्लॉक के गांवों में 21 अगस्त से लेकर 9 सितंबर तक विशेष कैम्प लगाए जा रहे हैं। कैबिनेट मंत्री ने सोमवार को गांव अकावाली, कासमपुर व कमालवाला में परिवार पहचान पत्र में त्रुटियों को दुरस्त करने के लिए लगाए कैम्प में औचक निरीक्षण करते हुए कर्मचरियों को निर्देश दिए कि किसी भी नागरिक के परिवार पहचान पत्र में कोई दिक्कत आ रही है तो उसको दुरस्त किया जाए।

इस दौरान उन्होंने नागरिकों से भी बात कर कहा कि पहचान पत्र में किसी भी तरह की आ रहीं समस्याओं को दुरस्त किया जाएगा ताकि नागरिकों को परेशानी ना हो। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना है जिसमें बिचौलियों को खत्म करते हुए लाभार्थियों को सीधा लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र में जो कुछ त्रुटियां हैं उनको प्रत्येक गांव व वार्डों में कैंप लगाकर दुरस्त किया जा रहा है किसी भी नागरिक को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *