May 25, 2024

गौशालाओं में दिल खोलकर दान दें हर नागरिक : ओपी यादव

0

झज्जर / 14 जनवरी / न्यू सुपर भारत

हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव और बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ ने शनिवार को गांव मातनहेल स्थित दादा मथुरापुरी गौशाला के वार्षिक समारोह में भाग लेकर आमजन को गौ सेवा के लिए आगे आने का आह्वान किया। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ के आग्रह पर राज्य मंत्री ओमप्रकाश यादव मातनहेल गौशाला पहुंचे। गौशाला पहुंचने पर प्रधान उदयभान उर्फ मुन्ना सहित समिति पदाधिकारियों ने मुख्य अतिथि राज्यमंत्री ओमप्रकाश यादव और बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ का स्वागत किया।  
इस मौके पर राज्यमंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि मकर सक्रांति पर्व के मौके पर दादा मातनहेल गौशाला आने का मौका पाकर अपने आप को धन्य समझता हूं।

उन्होंने कहा कि आज के दिन का इतिहास में अपना अलग महत्व रखता है,चूंकि आज के दिन सूर्य उतरायण की ओर आता है,जोकि हम सबके लिए शुभ दिन होता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में गौधन के संरक्षण और संवर्धन के लिए सरकार कृत संकल्प है। गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार और गौसेवा आयोग प्रभावी रूप से काम कर रहा है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ ने अपने मंत्री पद के कार्यकाल में गौवंश के संरक्षण और संवर्धन के लिए एक अच्छा कानून बनवाया था। उस मजबूत कानून की आज भी देश में प्रशंसा होती है।

उन्होंने कहा कि गौशाला हमेशा आपसी सहयोग से चलती हैं,जिनके लिए प्रत्येक नागरिक को आगे आकर सहयोग के लिए हाथ बढाना चाहिए। उन्होंने कहा कि गौ सेवा से बढक़र कोई दूसरी सेवा नहीं है,प्रत्येक नागरिक को अपनी नेक कमाई में से कुछ हिस्सा निकालकर गौसेवा पर खर्च करना चाहिए। गऊओं के लिए दान देने से कभी धन नहीं घटता,बल्कि घर में समृद्धि और खुशहाली आती है। गौ सेवा को सर्वोपरि बताते हुए कहा कि गऊओं के लिए विशेषकर चारे में किसी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए,क्योंकि हमारे शास्त्रों में इस बात का उल्लेख है कि गौ माता के शरीर में 84 करोड़ देवी देवताओं का वास होता है,इसलिए गौ सेवा हम सबके लिए जरूरी है। सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्यमंत्री ओमप्रकाश यादव ने गौशाला के लिए 11 लाख रुपए देने वित्तीय सहायता देने की घोषणा की।

इस मौके पर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष औमप्रकाश धनखड़ ने क्षेत्रवासियों को मकर सक्रांति पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हर जीव के प्रति सेवा भाव का दिन है,ऐसे में गौशालाओं के लिए ज्यादा से ज्यादा दान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज ज्यादातर गौशाला अब वृद्ध आश्रम हैं और केवल वृद्ध आश्रम से गाय को नहीं बचाया जा सकता। हमें गौधन को बचाने के लिए उसकी उपयोगिता को बढ़ाना होगा। श्री धनखड़ ने कहा कि ब्राजील में 20 करोड़ गाय है, जिनमें 17 करोड़ भारतीय नस्ल की हैं। हमें गायों के नस्ल सुधार पर जोर देना होगा। इजरायल से अच्छा काम हमारी गायों पर ब्राजील ने कर दिखाया।

उन्होंने इजरायल का उदाहरण देते हुए बताया कि वहां कई प्रकार से गाय की डेयरियों को विकसित किया गया है,जिनमें मुख्य रूप से नस्ल में सुधार,अच्छी क्वालिटी का चारा और नई तकनीकों का इस्तेमाल शामिल है। ऐसे में इजरायल का नमूना हमारे लिए कारगर साबित हो सकता है।बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि गोमाता की सेवा करने से देवी देवताओं और अपने इष्ट देवों की पूजा के समान फल प्राप्त होता है। इसलिए हमें हमेशा ही गोमाता की पूजा करनी चाहिए। गौमाता के मूत्र से बनी औषधियों से भी कई प्रकार से रोग दूर होते हैं।

गौसेवा से ही जिंदगी में मोक्ष प्राप्त होता है और प्रत्येक घर में एक गाय होनी चाहिए।
समारोह में इन गणमान्य व्यक्तियों की रही उपस्थिति  इस मौके पर बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता डा राकेश कुमार, जिला उपाध्यक्ष अनिल शर्मा मातनहेल,कोषाध्यक्ष हरीप्रकाश यादव,गौशाला समिति के सचिव सुरेश शर्मा, कैप्टन बिजेंद्र ङ्क्षसह, नौगावां प्रधान लायक राम, पूर्व प्रधान राजपाल कोच, जगदीश पहलवान, भुरु पहलवान, जयप्रकाश, जगबीर सुहाग, कैप्टन धर्मपाल, पूर्व सरपंच जयभगवान सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *