June 18, 2024

निधि आपके निकट कार्यक्रम के तहत ईपीएफ संबंधित शिकायतों का किया गया निपटारा : उपायुक्त जगदीश शर्मा

0

फतेहाबाद / 27 जनवरी / न्यू सुपर भारत

उपायुक्त जगदीश शर्मा के मार्गदर्शन में श्रम मंत्रालय के ईपीएफ विभाग द्वारा हिसार रोड स्थित स्थानीय सद्भावना अस्पताल परिसर में ‘निधि आपके निकट कार्यक्रम’ के तहत एक दिवसीय ईपीएफ जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जिला के निजी व सार्वजनिक संस्थानों के नियोक्ताओं व कर्मचारियों ने भाग लिया।शिविर का उद्घाटन करते हुए ईपीएफ विभाग के इंर्फोसमेंट अधिकारी अनुरंजन कपूर ने बताया कि श्रम मंत्रालय द्वारा कामगारों व उनके नियोक्ताओं की सुविधा के लिए प्रत्येक जिला में इस तरह के शिविर लगाए जा रहे हैं।

आज भारत सरकार द्वारा सभी जिलों में इन शिविरों की ऑनलाइन शुरूआत की गई। आज आयोजित इस शिविर में 75 से अधिक लोगों ने भाग लेकर ईपीएफ से संबंधित अपनी समस्याओं का निदान करवाया।उन्होंने कहा कि अभी तक सभी जिलों में ईपीएफ कार्यालय न होने के कारण लोगों को ईपीएफ से संबंधित कार्य करवाने में परेशानियां आती रही है, जिसके मद्देनजर श्रम मंत्रालय द्वारा ‘निधि आपके निकट कार्यक्रम’ की शुरूआत की गई है। इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक जिला में हर माह एक दिवसीय शिविर लगाया जाएगा, जिसमें कर्मचारी व नियोक्ता ईपीएफ से संबंधित अपनी समस्याओं का निपटान करवा सकेंगे।

फतेहाबाद जिला में यह शिविर प्रत्येक माह की 27 तारीख को लगाया जाएगा। यदि किसी माह की 27 तारीख को सार्वजनिक अवकाश होता है तो यह शिविर अगले कार्य दिवस पर लगाया जाएगा। उन्होंने अधिक से अधिक संख्या में लोगों को इन शिविरों में भाग लेने का आह्वान करते हुए कहा कि शिविर में ईपीएफ से संबंधित नई गाइडलाइन की जानकारी देने के साथ-साथ लोगों की ईपीएफ से संबंधित रोजमर्रा की परेशानियों से संबंधित शिकायतों का भी निपटान किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिन संस्थानों में 20 या इससे अधिक कर्मचारी कार्य कर रहे हैं, उनके नियोक्ताओं के लिए अपने कर्मचारियों का ईपीएफ एकाउंट खोलना अनिवार्य है। इस एकाउंट में कर्मचारी द्वारा अपने वेतन का 12 प्रतिशत का अंशदान देना अनिवार्य होता है तथा नियोक्ता द्वारा 13 प्रतिशत अंशदान दिया जाता है। इस अवसर पर एमएम कॉलेज के चेयरमैन राजीव बत्तरा, मदर इंडिया के बसंत लाल बत्तरा सहित ईपीएफ विभाग की नीलम लूथरा, सचिव आदि अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *