June 17, 2024

कोरोना वायरस के लिए एहतियात ही संपूर्ण बचाव-डॉ. सैजल

0

सोलन / 19 मार्च / एन एस बी न्यूज़

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा है कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस, कोविड-19 से बचाव के लिए एहतियात ही संपूर्ण उपाय है।

डॉ. सैजल ने लोगों का आह्वान किया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस से घबराने की आवश्यकता नहीं है।  समय-समय पर जारी आदेशों की अनुपालना एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा इस दिशा में जारी निर्देशों की पालना करके इस वायरस से बचा जा सकता है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए लोग आवश्यकता पड़ने पर ही यात्रा करें। सावधानी ही इस महामारी से बचाव का तरीका है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए अपने आसपास की व स्वयं की स्वच्छता का ध्यान रखें तथा समय-समय पर हाथ साबुन से धोते रहें।

उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, अगर किसी को बुखार, खांसी, जुकाम और सांस लेने में तकलीफ है तो यात्रा करने से बचें। ऐसी स्थिति में यात्रा करने से वायरस के फैलने का खतरा रहता है। जुकाम और खांसी की स्थिति में एक-दूसरे से बात करते समय दूरी रखें।

डॉ. सैजल ने कहा कि एल्कोहल युक्त सेनेटाइजर साथ रखें और लगातार अपने हाथ साफ करते रहें। उन्होंने कहा कि खांसी जुकाम होने की स्थिति में तीन परत वाला मास्क पहनें और यह सुनिश्चित करें कि नाक और मुंह हमेशा ढंका रहे।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि कोरोना वायरस को फैलेने से रोकने में प्रदेश सरकार की सहायता करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *