June 17, 2024

क्षेत्रीय अस्पताल द्वारा कोरोना वायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए की गई तैयारियों का विधायक सदर ने लिया जायजा

0

बिलासपुर / 19 मार्च / एन एस बी न्यूज़

सदर विधायक सुभाष ठाकुर ने वीरवार को क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर का निरीक्षण किया तथा क्षेत्रीय अस्पताल द्वारा कोरोना वायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए की गई तैयारियों का जायजा लिया।

इसके उपरांत उन्होंने समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल में कोरोना वायरस की जांच व  बचाव के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल में अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है जिसमें वेनटिलेटर, ऑकस्जिन, सेनीटाइजर, दवाईयां, एक्सरे इत्यादि की व्यवस्था की गई है और जिला में कोरोना वायरस की निगरानी रखने के लिए डाॅ. परविन्द्र सिंह सर्विलाॅस अधिकारी नियुक्त किया गया है।

उन्होंने अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस से सम्बन्धित सभी आवश्यक मुद्दों पर चर्चा की तथा अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए की 31 मार्च तक जो भी आवश्यक व्यवस्थाएं बनाई गई है उनका अनुपालन करना सुनिश्चित करें ताकि निपटा जा सके।

उन्होंने कहा कि जो भी लोग बाहर से आते है उनका पूरा रिकाॅर्ड रखें। जिला प्रशासन को भी उन्होंने इसमें आवश्यक सहयोग देने का आहवान किया। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और उप-स्वास्थ्य केन्द्रों में तैनात डाॅक्टर मरीजों को प्राथमिकता से देखें। उन्होंने आमजन से भी आग्रह किया कि वे नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र प्राथमिकता के तौर पर अपनी स्वास्थ्य जांच करवाए।

उन्होंने अस्पताल प्रशासन को कहा कि वे प्रतिदिन कोविड-19 के बारे में समीक्षा बैठक करें तथा इससे निपटने के लिए जो भी उचित कदम उठाए जाने आवश्यक हो वह उठाए जाएं ताकि कोरोना वायरस की रोकथाम में मदद मिल सके। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल में जुखाम, खांसी वाले मरीजों का प्राथमिकता के आधार पर निरीक्षण किया जा रहा है। उनके लिए अलग से सहायता कक्ष बनाया गया है ताकि उनका त्वरित इलाज सम्भव हो सके। उन्होंने आमजन से कहा कि इससे घबराने की जरूरत नहीं अपितु सतर्क और सजग रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई सावधानियां बरतें, खुद भी जागरूक हो और दूसरो को भी जागरूक करें।

उन्होंने अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए की आइसोलेशन वार्ड को नियमित रूप से स्वच्छ रखें, ओपीडी में सुरक्षा कर्मी पूर्ण एहतिआत बरतें और भीड़ को नियंत्रित करने में पूरा सहयोग प्रदान करें। उन्होंने अपने निरीक्षण के दौरान अस्पताल प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए की जा रही सभी व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त किया।

इस अवसर पर एसडीएम रामेश्वर दास, सीएमओ डाॅ. प्रकाश दरोच, एमएस डाॅ. राजेश कुमार आलुवालिया, डाॅ. सतीश उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *