May 18, 2024

मिलावट खोरी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी: डा. लखवीर सिंह

0

– जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने अलग-अलग स्थानों से लिए सैंपल, मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत मिलावटखोरी के खिलाफ अभियान होगा तेज

– सैंपलिंग में विघ्न डालने की कोशिश करने वालों के खिलाफ डी.सी व एस.एस.पी को शिकायत

होशियारपुर / 22 फरवरी / न्यू सुपर भारत

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. लखवी सिंह ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में आज खाने-पीने वाले पदार्थों के सैंपल लेते हुए कहा कि जिले में मिलावटखोरी किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी व मिलावटखोरों के खिलाफ फूड सेफ्टी व स्टैंडर्ड एक्ट-2006 के अंतर्गत सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी ताकि पंजाब सरकार के मिशन तंदुरुस्त पंजाब को पूरी तरह से कामयाब किया जा सके।


स्थानीय फगवाड़ा बाईपास पर करियाने की दुकानों पर दाल, तेल, काली मिर्च, किशमिश व गुड़ के बेलने से गुड़, शक्कर के साथ-साथ एक डिपार्टमेंटल स्टोर से हल्दी व मक्रोनी के सैंपल लेते हुए जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. लखवीर सिंह ने बताया कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत लोगों को खाने पीने वाले साफ सुथरे व शुद्ध पदार्थों की उपलब्धता को यकीनी बनाना समय की मुख्य मांग है। उन्होंने बताया कि जिले में अलग-अलग स्थानों से दूध, पनीर, देसी घी आदि के सैंपल लेकर फूड टैस्टिंग लेबोरेट्री खरड़ भेजे गए हैं, जिनकी रिपोर्ट आने वाली हैं।

उन्होंने खाने-पीने वाली वस्तुएं तैयार करने वालों को निर्देश दिए कि वे मानक व शुद्ध पदार्थों की बिक्री को प्राथमिकता देते हुए स्वस्थ समाज की सृजना में अहम भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि दूध व दूध से बनने वाले पदार्थों जैसे पनीर आदि में मिलावटखोरी का अधिक अंदेशा रहता है, जिससे सभी को सावधान रहते हुए क्वालिटी दूध व पनीर को प्राथमिकता देनी चाहिए।


बीते दिनों दूध के सैंपल लेते समय कुछ व्यक्तियों की ओर से किए विरोध संबंधी डा. लखवीर सिंह ने कहा कि जिला स्वास्थ्य अधिकारी व उनकी टीम की ओर से रुटीन में सैंपल लेकर अगली कार्रवाई के लिए खरड़ लेबोरेट्री को भेजे जाते हैं, जिस पर कोई किंतु परंतु नहीं होना चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सैंपल लेने का उद्देश्य किसी को परेशान करना या उसकी ओर से तैयार किए या बेचे जा रहे पदार्थ के मानक का नतीजा देना नहीं है बल्कि सैंपलों की रिपोर्ट 3 सप्ताह बाद खरड़ लेबोरेट्री से प्राप्त होती है। उन्होंने बताया कि लेबोरेट्री से अक्सर ही अनेक सैंपल पास होकर आते हैं व लोगों को सैंपलिंग के समय संयम अपनाना चाहिए।


जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि उन्होंने सैंपलिंग के दौरान टीम से बदसलूकी करने वालों की शिकायत डिप्टी कमिश्नर व एस.एस.पी होशियारपुर को कर दी है व भविष्य में भी यदि ड्यूटी में कोई व्यक्ति विघ्न डालेगा तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा।इस मौके पर उनके साथ फूड सेफ्टी अधिकारी रमन विर्दी व हरदीप सिंह, स्वास्थ्य सहायक नरेश कुमार व राम लुभाया भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *