May 25, 2024

डॉ0 अमित अग्रवाल ने बैठक के तहत ई-ऑफिस विषय पर समीक्षा

0

अम्बाला / 07 अक्तूबर / न्यू सुपर भारत

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव एवं सीएमजीजीए प्रोजेक्ट डायरेक्टर डा. अमित अग्रवाल ने वीरवार वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेशभर के उपायुक्तों से ई-आफिस, अंत्योदय सरल, परिवार पहचान पत्र, नेशनल एचीवमेंट सर्वे (सक्षम एवं समर्थ हरियाणा), मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, पीसी-पीएनडीटी एक्ट व ऐजेन्डें में रखें बिन्दूओं बारे विस्तार से समीक्षा करते हुए इन विषयों में तेजी लाने बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


डॉ0 अमित अग्रवाल ने बैठक के तहत ई-ऑफिस विषय पर समीक्षा करते हुए कहा कि सभी विभागों का फाईल सम्बधी कार्य ई-ऑफिस से सुनिश्चित हो। ई-ऑफिस विषय पर विभागों द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा हैं, जो कुछ कमी रह गई है उसमें तेजी लाए। परिवार पहचान पत्र विषय में वैरिफिकेशन के कार्य में तेजी लाई जाए।

परिवार पहचान पत्र मुख्यमंत्री की महत्वकांशी योजनाओं में शामिल है। उपायुक्त इस कार्य में समय-समय पर समीक्षा बैठक करके इसमें तेजी लाना सुनिश्चित करें। अंत्योदय सरल पोर्टल पर लगभग 550 योजनाओं की सुविधा देने का काम किया जा रहा हैं। हरियाणा में अंत्योदय सरल पोर्टल पर जो सुविधाएं दी जा रही है उसकी पूरे देश में सराहना हो रही हैं। सरल पोर्टल पर बेहतर कार्य करने के लिए कई पुरस्कार भी हरियाणा प्रदेश को मिल चुके हैं।

हमें इसी विजन के साथ इस कार्य को सुचारू रूप से करते हुए लोगों को इसकी सुविधा दिलवानी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी सर्विस को शुरू करना ज्यादा जरूरी होता है वहीं उसकी निगरानी व उसे व्यवस्थित तरीके से चलाना भी बेहद जरूरी हैं।

उन्होंने बताया कि पोर्टल पर राइट टू सर्विस व आटो अपील सॉफ्टवेयर के उपरांत अब प्रशासनिक अधिकारियों की नागरिकों के प्रति जवाबदेही भी बढ़ी है। उन्होंने उपायुक्तों को कहा कि इस पोर्टल पर जो भी शिकायत सम्बधिंत विभाग की आती है, सम्बधिंत विभाग उन शिकायतों का समय अवधि के तहत निपटान करना सुनिश्चित करें।

डॉ0 अमित अग्रवाल में बैठक में यह भी कहा कि अंत्योदय सरल व अंत्योदय भवन पर सम्बधिंत विभागों द्वारा विभिन्न योजनाओं का लाभ लोगों को दिलवाने का काम किया जा रहा हैं। उन्होनें कहा कि इस विषय के तहत जो शिकायत के लिए दूरभाष नम्बर उपलब्ध था वह अब बदल गया हैं। उपायुक्त बदले हुए इस नम्बर को अंत्योदय सरल व अंत्योदय भवन के बाहर चस्पाना सुनिश्वित करें ताकि लोगों को इस विषय बारे पता चल सकें।

्् नेशनल एचीवमेंट सर्वे (सक्षम एवं समर्थ हरियाणा) विषय पर भी हमें तेजी लानी हैं। बच्चों की कक्षा के अनुरूप क्या वास्तविक स्थिति हैं उस बात को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए तैयार करना हैं। शिक्षा विभाग इस कार्य में आगे आकर अपनी अहम भूमिका निभाएं, ताकि विद्यार्थी जीवन में आगे सकें। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा विषय पर उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम हैं।

किसानों को कृषि से सम्बधिंत लाभ लेने के लिए इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य हैं। उन्होनें कहा कि इस पोर्टल पर रकबा की सही एन्ट्री होना भी बेहद जरूरी हैं। उन्होनें यह भी बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में उनकी फसल की ब्रिकी सम्बधी राशि को वितरित करने का काम भी किया गया हैं।

उन्होंने बेटी बचाओं बेटी पढाओं विषय पर भी समीक्षा की और कहा कि कन्या  भू्रण हत्या को रोकने के लिए हमें पहले की तरह और कारगर कदम उठाने हैं। वर्ष 2016, 2017 व 2018 की तरफ उसी स्पिरिट के साथ कार्य करते हुए लिंगानुपात में और बेहतर सुधार करवाना हैं।

वीसी को देखने और सुनने के उपरान्त उपायुक्त विक्रम सिंह ने बैठक में उपस्थित सम्बध्ंिात विभागों के अधिकारियों को कहा कि वीसी में जो दिशा-निर्देश मिलें है उनकी अनुपालना के तहत हमें कार्यो में तेजी लानी हैं।

इस मौके पर एडीसी सचिन गुप्ता, नगराधीश आंचल भास्कर, सिविल सर्जन डॉ0 कुलदीप सिंह, डीएसपी राम कुमार, जिला कल्याण अधिकारी शीशपाल मेहला, जिला समाज कल्याण अधिकारी विनोद कुमार, आईपीआरओ धर्मेन्द्र कुमार, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी शरद, डीआईओ विनय गुलाटी, डॉ0 सुखप्रीत, एएसओ मनजीत कौर के साथ-साथ सम्बध्ंिात विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *