May 25, 2024

सुशासन दिवस के अवसर पर पंचायत भवन अम्बाला शहर में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित

0

अम्बाला / 25 दिसम्बर / न्यू सुपर भारत

अम्बाला लोकसभा सांसद रतन लाल कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी व पंडित दीन दयाल उपाध्याय के बताये गये मार्ग पर चलते हुए भारत का सर्वांगीण विकास करने के लिये निरंतर कार्य कर रहे हैं। यह अभिव्यक्ति उन्होंने रविवार को सुशासन दिवस के अवसर पर पंचायत भवन अम्बाला शहर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अपने सम्बोधन में कही। इस मौके पर सांसद रतन लाल कटारिया व उपायुक्त डा0 प्रियंका सोनी ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि भी दी।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में सांसद ने सुशासन दिवस के अवसर पर राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने वाले शिक्षा विभाग व नगर परिषद के अधिकारियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया। उन्होंने इस मौके पर चिरायु कार्ड के लाभार्थियों व बीपीएल व एपीएल कार्ड धारकों को राशन कार्ड भी वितरित किये। इससे पहले वी.सी. के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल सुशासन दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को अपना संदेश भी दिया तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से अपना संदेश दिया।

लोकसभा सांसद रतन लाल कटारिया ने इस मौके पर उपस्थित सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन आज पूरा राष्ट्र सुशासन दिवस के रूप में मना रहा है। हम सब उनको अपनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं तथा उनके बताए गये रास्ते पर चलते का संकल्प लेते हैं। उन्होंने इस मौके पर सुशासन दिवस के अवसर पर राज्य स्तर पर बेहतरीन उपलब्धि हासिल करने वाले शिक्षा विभाग व नगर परिषद के अधिकारियों को बधाई दी और कहा कि वे आगे भी इस कार्य को निरंतरता में जारी रखें।

उन्होंने कहा कि स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने 6 दशक तक देश की राजनीति करते हुए देश को आगे ले जाने का काम किया और वे चमकते सितारे की तरह रहे, सत्ता में ही नहीं बल्कि विपक्ष के रूप में भी उन्होंने अपने दायित्व को बखूबी निभाया।उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी के साथ उन्हें काम करने का मौका मिला है। बाल अवस्था में उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से स्कूल में एक कविता पेश की थी और अटल जी के जन्मदिन पर भी उन्होंने गाना भी गाया। मेरे लिये यह सौभाग्य की बात है कि मैं उनके साथ रहा हूं।

आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अटल बिहारी वाजपेयी की नीतियों का अनुसरण करते हुए देश को आगे ले जाने का काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता पूरे विश्व में बढ़ रही है, उसके पीछे कहीं न कहीं अधिकारी व कर्मचारी वर्ग द्वारा अपनी बेस्ट सर्विस देते हुए लोगों को सुविधाएं देना है, इसको मैं मानता हूं। महात्मा गांधी के बाद गरीब आदमी के दुख-दर्द को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समझा है। सुशासन दिवस के नाते महिला सशक्तिकरण  पर भी कार्य किया गया है। महिलाओं के लिये घरों में शौचालय की व्यवस्था, निशुल्क गैस सिलेंडर के साथ-साथ बैंकों द्वारा जो ऋण दिया जा रहा है, उसमें महिलाओं का भागीदारी अग्रणी है।

नल से जल योजना के लक्ष्य को 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। मोदी जी यूथ आइकन हैं। युवाओं के विकास के लिये वे निरंतर कार्य कर रहे हैं। देश की राजनीति स्वच्छ और बेहतर हो, ब्यूरोक्रेट्स बेस्ट गवर्नेंस के नाते और ध्यान दें तो आने वाले समय में भारत को विश्व गुरु बनने से कोई नही रोक सकता।इस मौके पर उपायुक्त डा0 प्रियंका सोनी ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए बताया कि जिला स्तर पर पंचायत भवन में कार्यक्रम आयोजित करके पीले राशन कार्ड के लाभार्थियों व चिरायु कार्ड के लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित करने का काम किया गया है।

राज्य स्तर पर सुशासन दिवस के अवसर पर बेहतर उपलब्धि हासिल करने वाले शिक्षा विभाग की टीम व नगर परिषद की टीम को सम्मान मिलना जिला के लिये गर्व की बात है। पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के साथ चर्चा करते हुए कोविड के तहत सभी स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर हों, इसके लिये चर्चा की गई है। डॉक्टर, पैरा मैडिकल स्टाफ व अन्य को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिये गये हैं। कोरोना की रोकथाम के लिये नियमों की पालना सभी को करनी चाहिए। बूस्टर डोज स्वास्थ्य के हित के लिये है। जिस भी व्यक्ति को यह डोज लगनी है, वह इस डोज को अवश्य लगवाएं।

कार्यक्रम में नगराधीश मुकुंद, नगर परिषद प्रशासक दिनेश कुमार, डीईओ सुधीर कालड़ा, ईओ नगर परिषद रविन्द्र, डिप्टी डीईओ रेनू अग्रवाल, वीना सिंघानिया, डीएफएससी अपर तिवारी, डीआईपीआरओ धर्मेन्द्र कुमार, बीईओ सतबीर सैनी, डीआईओ अरविन्द्रजीत सिंह, अनिल गुप्ता, डा0 अलका नंदा, विनोद बैनीवाल, सीएससी जिला प्रबन्धक विवेक शर्मा, हरीश कुमार, रेखा, डा0 विजय बंसल, डा0 गिरीश अत्री, डा0 बलजिन्द्र, डा0 नीनू गांधी, तरणदीप सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *