May 18, 2024

पराली प्रबंधन करने वाले किसानों को जल्द जारी करवाई जाए प्रोत्साहन राशि : डीसी

0

फतेहाबाद / 26 दिसंबर / न्यू सुपर भारत

धान की पराली का इन सीटू और एक्स सीटू के तहत प्रबंधन करने वाले किसानों को प्रोत्साहन राशि देने के लिए कृषि तथा किसान कल्याण विभाग उनको इस योजना का लाभ जल्द से जल्द दिलवाए। कृषि विभाग के अधिकारी मुख्यालय से प्रोत्साहन राशि बारे अनुमति प्राप्त कर लें और जल्द से जल्द यह किसानों को बैंक खाते में भेजी जाए।

ये निर्देश उपायुक्त जगदीश शर्मा ने कृषि तथा किसान कल्याण विभाग की सीआरएम स्कीम की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने पराली प्रबंधन करने वाले किसानों को प्रोत्साहन करने की योजना चलाई हुई है। धान के सीजन में जिन किसानों ने इस योजना के तहत पराली प्रबंधन किया है, उनको प्रोत्साहन राशि दी जाए।

उन्होंने कृषि यंत्रों के वेरियेंट बदले जाने बारे रखे गए प्रस्ताव पर कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बारे कृषि विभाग के मुख्यालय द्वारा अनुमति ली जाए और उसके उपरांत ही इस पर कार्रवाई करें। उपायुक्त ने सीआरएम योजना के तहत व्यक्तिगत श्रेणी में ऐसे किसानों जो कृषि यंत्रों को लेने की प्रतीक्षा सूची में थे, उन्हें अनुदान पत्र जारी करने के निर्देश भी दिए।
उपायुक्त ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा करते हुए बीमा कंपनी और कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपनी फसलों का स्वेच्छिक बीमा करवाने वाले किसानों के आवेदनों पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाए और उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाए।

जिन गैर ऋणी किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए आवेदन दिया है, उन्हें अनावश्यक रूप न लटकाया जाए। सभी आवश्यक औपचारिकताओं को तय समय में पूरा करें और किसानों को इस योजना के साथ जोड़ा जाए। उपायुक्त ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभपात्रों को मिलने वाली राशि को अविलंब जारी करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जो किसान पंजीकृत है, उनके बैंक खाते ई-केवाईसी करवाए जाएं ताकि उन्हें योजना का लाभ लेने में कोई परेशानी न आए।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कृषि विभाग की योजनाओं मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर फसलों का पंजीकरण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई-केवाईसी, गिरदावरी, मेरा पानी-मेरी विरासत, रासायनिक उर्वरकों की उपलब्धता सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस बारे किसानों को जागरूक किया जाए।  बैठक में वित्त विभाग के अतिरिक्त सचिव डॉ. विवेक भारती, डीआरओ हर्ष खनगवाल, डीडीए डॉ. राजेश सिहाग, डीएचओ डॉ. श्रवण कुमार, एलडीएम जसवंत गोदारा सहित कृषि व बागवानी विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *